एंड्रायड अर्थक्वेक अलर्ट सिस्टम से बचाई जा सकती है जान

एंड्रायड अर्थक्वेक अलर्ट सिस्टम से भूकंप से होने वाली जन हानि को बहुत कुछ बचाया जा सकता है। मंगलवार रात आए तेज भूकंप ने अफगानिस्तान और पाकिस्तान को बुरी तरह से डरा दिया। दिल्ली-एनसीआर समेत भारत के अलग-अलग हिस्सों में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए।

दुनिया भर में करोड़ों लोग ऐसे इलाकों में रहते हैं जहां भूकंप आते रहते हैं और इस कारण जान माल का नुकसान भी बहुत होता है। ऐसे में वॉर्निंग सिस्टम जान बचाने में मदद कर सकता है। इस सुविधा से सभी लोग वाकिफ नहीं हैं कि जिस एंड्रॉयड फोन का इस्तेमाल करते हैं, उसमें भूकंप आने से पहले अलर्ट मिल जाता है।

अमेरिकी टेक कंपनी गूगल यूजर्स को समय रहते भूकंप का अलर्ट भेज देती है। एंड्रायड यूजर्स को यह अलर्ट उनके फोन पर भूकंप आने से कुछ सेकंड पहले मिलता है। इसके जरिए यूजर्स अपनी और दूसरों की जान बचा सकते हैं।

गूगल की इस सर्विस का नाम एंड्रायड अर्थक्वेक अलर्ट सिस्टम है। यह बिलकुल फ्री सर्विस है जो दुनिया भर में आने वाले भूकंप का पता लगती है। भूकंप के आने से पहले ये सर्विस एंड्रायड यूजर्स के पास अलर्ट भेजती है। पाकिस्तान में भी कई लोगों को फोन पर भूकंप का अलर्ट मिला था और उन्होंने सोशल मीडिया पर इसके स्क्रीनशॉट भी शेयर किए थे।

SHARE