राम के देश में रामनवमी की शोभायात्राओं पर पथराव और आगजनी क्यों ? मोहर्रम के जुलूस पर क्यों नहीं ?

राम के देश में रामनवमी की शोभायात्राओं पर पथराव और आगजनी क्यों होता है ? मोहर्रम के जुलूस पर क्यों नहीं होता ? ये भी एक अजीब सी बात है कि जिस देश में राम का जन्म हुआ, जिस देश में राम को मानने वालों की संख्या सबसे अधिक है, जहाँ 80% हिन्दू रहते हैं, वहाँ हिंदुओं के पूज्य भगवान श्री राम जन्मोत्सव की शोभा यात्राओं पर पथराव और आगजनी होती है।

जबकि संख्या में बहुत कम मुस्लिम समुदाय के किसी जुलूस जैसे मोहर्रम के जुलूस पर कभी कोई पथराव नहीं होता, क्यों ? क्योंकि हिन्दू हमेशा हर धर्म का सम्मान करते हैं और शांति व सद्भाव से रहने में विश्वास करते हैं।

आज देश में रामनवमी के अवसर पर जगह-जगह शोभा यात्राएं निकाली जा रही थीं। इसी बीच खबर सामने आई है कि मुस्लिम बाहुल इलाकों में यूपी के लखनऊ, झारखंड के धनबाद, गुजरात के वडोदरा और बंगाल के हावड़ा में रामनवमी पर्व पर निकाली गई शोभायात्रा पर उपद्रवियों ने पथराव, आगजनी की।

भारत में अब आम जनता में एक सवाल उठने लगा है कि जब देश में हर चुनाव में जिसको ज्यादा वोट मिलते हैं जीत उसी की होती है लेकिन यहाँ उसका उल्टा ही होता है। जिसकी संख्या 80 प्रतिशत है वो शोभायात्रा नहीं निकाल सकता और 20 प्रतिशत वालों के जुलूस को कोई रोक नहीं पाता। शायद किसी के सोने और जागने में यही अंतर होता है।

SHARE