22 अप्रैल पृथ्वी दिवस को बनाए मानवता की रक्षा हेतु नशा मुक्त दिवस

22 अप्रैल ,पृथ्वी दिवस को बनाए मानवता की रक्षा हेतु नशा मुक्त दिवस
22 अप्रैल को दुनिया भर में पर्यावरण संरक्षण के लिए आयोजित किया जाता है पृथ्वी दिवस।आइए मिलकर पर्यावरण को संरक्षित करें ,पञ्च तत्वों की रक्षा करे।
लखनऊ।
आज अक्षय तृतीया के पावन अवसर पर पृथ्वी के अस्तित्व और इसके पर्यावरण की अनवरत रक्षा हेतु विकास की इस यात्रा को नमन करते हुए हम पाते हैं कि किसी भी युग और किसी भी विकास के क्रम में उन मनुष्यों का नाश हुआ है जिन्होंने नशे के दुष्चक्र में पडकर खुद का और अपने कुटुंब का ध्यान न दिया हो।

आज के दिन पृथ्वी दिवस की अवसर पर मानवता की रक्षा के लिए,मानव प्रजाति में जीनिक सुदृढ़ीकरण के लिए,मानव में हो रहे नशे रूपी प्रदूषण से उत्पन्न विकार से मानवता की रक्षा करने का भी प्रण लें। आइए मिलकर अपनी आने वाली  पीढ़ियों को नशे के दुष्चक्र में फंसने से रोके, ताकि जिस तरह पूर्व में रह रहे विशाल बलशाली डायनासोर पृथ्वी से विलुप्त हो गए हैं उस तरह मानव की प्रजातियां विलुप्त ना हो। ज्यादा से ज्यादा वृक्षारोपण करें पंच तत्वों की रक्षा करें।
 
युद्ध तथा नकारात्मक सोच सिर्फ विनाश और अस्तित्व के खत्म करने की ही उपाय हैं यदि वास्तव में हमें पृथ्वी में जीवन की रक्षा करनी है मनुष्यता की रक्षा करनी है तो हम सबको एक होकर अपने विकास के मार्ग को खोजना होगा। वह भी ऐसे विकास के मार्ग को जिसमें सस्टेनेबल डेवलपमेंट या सतत विकास की अवधारणा पूर्ण रूप से परिलक्षित होती हो। पर्यावरण का उपयोग किस प्रकार किया जाए कि वह आने वाली पीढ़ियों के लिए सुरक्षित पंच तत्वों की उपलब्धता सुनिश्चित कर सकें।
     
हर प्रकार के अन्याय का प्रकृति प्रतिशोध लेती है हम सभी ने डायनासोर के लुप्त होने तथा कई जीव जंतुओं की प्रजाति को संकट में आते हुए देखा है मानव अपनी प्रजाति की रक्षा कर सके,मनुष्य में बुद्धि और विवेक का विकास और हो सके, गुणवत्ता उच्च हो सके, इसके लिए जरूरी है कि हम अपने बच्चों, युवाओं और नई पीढ़ी को नशे रूपी प्रदूषण से दूर रखने की प्रेरणा दें,उन्हें जीवन में कभी नशा ना करने के प्रति संकल्पित करें।
SHARE