टाटा नैनो इलेक्ट्रिक वर्जन में वापसी करेगी

बंद होने बंद बंद होने के बाद भी आज हर कोई टाटा नैनो को याद करता है। मध्यम वर्ग की पसंदीदा टाटा नैनो को सिर्फ 1 लाख रुपये में लॉन्च किया गया था। यह देश ही नहीं बल्कि दुनिया की सबसे सस्ती कार थी। लेकिन समय के साथ अपडेट न होने के कारण इसके पेट्रोल वेरिएंट को बंद कर दिया गया।

रतन टाटा का एक सपना था जिसमें वे चाहते थे कि हर मध्यम वर्ग के पास अपना खुद का चार पहिया वाहन हो। यही कारण है। कि उन्होंने एक बाइक की कीमत में एक कार लॉन्च की थी। लेकिन उनका ये सपना कामयाब नहीं हो सका. लेकिन अब एक बार फिर टाटा नैनो वापसी करने जा रही है। इस बार यह इलेक्ट्रिक वर्जन में वापसी करेगी।

टाटा ने तय किया है कि अब छोटी कार को इलेक्ट्रिक वेरिएंट में लॉन्च किया जाएगा। हालांकि कंपनी ने इसे बनाने का ठेका दूसरी कंपनी को दे दिया है। इसने पहली टाटा नैनो इलेक्ट्रिक बनाकर रतन टाटा को भी उपहार में दिया। तभी से कयास लगाए जा रहे हैं। पहले खबर आई थी कि इसे टैक्सी के तौर पर विकसित किया जाएगा, अब टाटा नैनो आम ग्राहकों के लिए वापस नहीं आएगी। लेकिन ग्राहकों की डिमांड के बाद कंपनी ने इसे ग्राहकों के लिए बनाने का फैसला किया है।

इलेक्ट्रिक वर्जन में आने के बाद भी यह कार सबसे सस्ती हो सकती है। इसकी कीमत करीब ₹5 लाख हो सकती है। यह कार फुल चार्ज पर 200 किलोमीटर तक की रेंज ऑफर करेगी, जो आज के समय में काफी कम है। लेकिन यह एक अनुमानित सीमा है। इसमें 72 वॉट का बैटरी पैक दिया जाएगा, जिसे 3 घंटे में फुल चार्ज किया जा सकता है। लुक्स के मामले में यह पुरानी नैनो से कहीं ज्यादा खूबसूरत होने वाली है।

SHARE