दुनिया की 10 सबसे स्वच्छ नदियों में से एक है गंगा

नई दिल्ली।

दुनिया की 10 सबसे स्वच्छ नदियों में से एक है गंगा। केंद्रीय जल संसाधन मंत्री ने बताया कि ये उपलब्धि नमामि गंगे प्रोजेक्ट से हासिल हुई है। राष्ट्रीय स्वच्छ गंगा मिशन के आंकड़ों के अनुसार, 31 मार्च 2023 तक नमामि गंगे कार्यक्रम के तहत कुल 428 परियोजनाएं मंजूरी की गईं, जिनकी लागत कुल 36,512 करोड़ रुपये है. इनमें से 244 परियोजनाएं पूरी हो गई हैं, 130 में कार्य प्रगति पर है।

केंद्रीय मंत्री ने कहा, “गंगा की निर्मलता का कार्य वास्तव में वर्ष 2017 से शुरू हुआ. यह एक व्यापक कार्य है, क्योंकि गंगा 2,600 किलोमीटर में प्रवाहित होती है और इसके तटों पर कई शहर और करीब चार हजार गांव बसे हुए हैं। शेखावत ने दावा किया कि यह सरकारी प्रयासों का ही नतीजा है कि आज गंगा दुनिया की 10 सबसे स्वच्छ नदियों में से एक बन गई है। उन्होंने कहा कि यह सिर्फ हमारा दावा नहीं है।

उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के निर्देशानुसार अब श्रेणी-1, श्रेणी-2 और श्रेणी-3 की सहायक नदियों पर जरूरत के मुताबिक प्रदूषण निस्तारण एवं जलमल शोधन संबंधी आधारभूत ढांचे के विकास पर काम किया जा रहा है।

देश में नदियां खासकर गंगा की सफाई किसी भी सरकार के लिए अब तक बड़ी चुनौती रही। गंगा की अविरल धारा को बरकरार रखने और इसमें जा रहे कचरे से इसे मुक्त करने के लिए लगातार सरकारी स्तर पर कई बड़े प्रयास किए गए. लेकिन, पिछले करीब 5 सालों के अंदर गंगा की सफाई को लेकर अप्रत्याशित काम हुआ और इसमें आशातीत कामयाबी भी मिली है।

SHARE