डेंगू से बचाव को हर रविवार घर में करें दस मिनट सफाई

  • राष्ट्रीय डेंगू दिवस पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय से निकाली गई जागरूकता रैली, दिए गये बचाव संदेश
  • राष्ट्रीय डेंगू दिवस पर विशेष

आगरा, 16 मई 2023
जनपद में मंगलवार को राष्ट्रीय डेंगू दिवस मनाया गया। इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय से जागरुकता रैली निकाली गई। रैली का शुभारंभ मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. अरूण श्रीवास्तव द्वारा हरी झंडी दिखाकर किया गया।

सीएमओ ने बताया कि पूर्व में जनपद में डेंगू का प्रकोप देखा गया है। डेंगू होने पर जान भी जा सकती है। स्वच्छता का ध्यान रखकर एवं कुछ

सावधानियां बरतकर डेंगू के प्रकोप से बचा जा सकता है। इसलिए सप्ताह में एक बार दस मिनट डेंगू से बचाव के लिए भी निकालें। अपने घर में हर रविवार को उन स्थानों की साफ-सफाई करें जहां पर पानी भरा रहता है। कूलर की टंकी, फ्रिज की ट्रे, गमलों इत्यादि से पानी को साफ करें। इससे डेंगू का लार्वा नहीं पनपेगा और डेंगू से बचाव हो सकेगा।

उन्होंने ने बताया कि इस बार राष्ट्रीय डेंगू दिवस की थीम है, Harness Partnership to Defeat Dengue अर्थात डेंगू की रोकथाम घर से ही शुरू होती है और इसमें जनसहभागिता अत्यंत आवश्यक है।

वेक्टर जनित रोगों के नोडल अधिकारी डॉ. सुरेंद्र मोहन प्रजापति ने बताया कि डेंगू संक्रमित एडीज मच्छर के काटने से होती है। यह मच्छर सामान्यता दिन में काटता है। यह स्थिर पानी में पनपता है। डेंगू बुखार का असर शरीर में 3 से 9 दिनों तक रहता है। इससे अत्यधिक कमजोरी आ जाती है और शरीर में प्लेटलेट्स लगातार गिरने लगती है।

उन्होंने बताया कि डेंगू के प्रमुख लक्षण बुखार आना, सिर में तेज दर्द होना, पैरों के जोड़ों मे तेज दर्द, आंख के पीछे तेज दर्द, चक्कर एवं उल्टी, शरीर पर लाल धब्बे आना एवं कुछ मामलों में आंतरिक एवं बाह्य रक्त स्त्राव होना भी है। नोडल अधिकारी ने बताया कि डेंगू का कोई सटीक इलाज तो उपलब्ध नहीं है। लेकिन कुशल प्रबंधन और चिकित्सकों की निगरानी से डेंगू को जानलेवा होने से बचाया जा सकता है। ऐसे में जरुरी है कि डेंगू के लक्षण दिखाई देने पर चिकित्सकीय सलाह ली जाए। साथ ही बिना डॉक्टर के सलाह के बुखार की दवा खाना ख़तरनाक हो सकता है। डेंगू के लक्षण दिखते ही नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र पर जाकर चिकित्सीय सलाह लें।

जिला मलेरिया अधिकारी नीरज कुमार ने बताया कि डेंगू से बचाव के लिए मच्छरों से बचाव करें। अपने घरों में मच्छरों को न पनपने दें। इसके लिए अपने घर में हर रविवार को साफ पानी से भरे बर्तनों को साफ करें।
रैली में अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. पीके शर्मा, डॉ. अमित रावत, डॉ. सुखेश गुप्ता, उप मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. पियूष जैन, डीपीएम कुलदीप भारद्वाज, यूनिसेफ डीएमसी राहुल कुलश्रेष्ठ, एंबेड संस्था के जिला संयोजक मोहित शर्मा व दस सहयोगी व सीएमओ ऑफिस के समस्त अधिकारी व कर्मचारी , जिला एवं नगरीय मलेरिया अधिकारी कार्यालय के समस्त मलेरिया निरीक्षक एवं कर्मचारी उपस्थित रहे।
बॉक्स
मंगलवार को सीएमओ ने गोष्ठी में शपथ भी ग्रहण कराई
मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय के सभागार में एक गोष्ठी का आयोजन भी किया गया | सीएमओ डॉ. अरूण श्रीवास्तव ने गोष्ठी में समस्त अधिकारी और कर्मचारियों शपथ भी ग्रहण कराई ।

यह बरतें सावधानी।
• घर में साफ सफाई पर ध्यान रखें। कूलर का पानी प्रति सप्ताह बदलें।
• प्रत्येक रविवार को दस मिनट तक घर में साफ-सफाई करें।
• जहां भी पानी जमा हो उसे बदल दें या फैला दें।
• सोते समय मच्छरदानी का उपयोग करें।
• पूरे शरीर को ढंकने वाले कपडे पहने एवं कमरों की साफ़-सफाई के साथ उसे हवादार रखें।
• आस-पास गंदगी जमा नहीं होने दें। जमा पानी एवं गंदगी पर कीटनाशक का प्रयोग करें।
• खाली बर्तन एवं समानों में पानी जमा नहीं होने दें। जमे हुए पानी में मिट्टी का तेल डालें।
• डेंगू के लक्षण मिलने पर तुरंत ही नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र में संपर्क करें।

SHARE