स्वच्छ ऊर्जा परिवर्तन में वैश्विक स्तर पर अग्रणी देशों में है भारत

स्वच्छ ऊर्जा परिवर्तन में वैश्विक स्तर पर अग्रणी देशों में है भारत। अभिषेक जैन, फेलो और निदेशक-पॉवरिंग लाइवलीहुड्स, सीईईडब्ल्यू ने कहा, ‘भारत, स्वच्छ ऊर्जा परिवर्तन में वैश्विक स्तर पर अग्रणी देशों में से एक है। पॉवरिंग लाइवलीहुड्स जैसे कार्यक्रम के साथ, हम इस स्वच्छ ऊर्जा परिवर्तन को आम जनता तक पहुंचा रहे हैं और उनकी आय व आजीविका को बढ़ाने में योगदान दे रहे हैं।

महामारी के बाद से पूरे भारत में ऐसी 11,000 से अधिक प्रौद्योगिकी को लगाते हुए, हम लोगों ने आय बढ़ाने और विविधता लाने के मामले में स्वच्छ-ऊर्जा-संचालित आजीविका प्रौद्योगिकियों के प्रभाव को सामने रखा है। एक ऐसे देश में जहां हर महीने दस लाख युवा कामकाजी उम्र की आबादी तक पहुंच जाते हैं, हमें सक्रियता के साथ नौकरियों और आजीविका को समर्थन देने की आवश्यकता है।

स्वच्छ ऊर्जा-संचालित प्रौद्योगिकियों के लिए उत्तर प्रदेश में सबसे बड़ा अवसर मौजूद है। पश्चिम बंगाल, बिहार, गुजरात, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश और कर्नाटक में भी भरपूर अवसर हैं।

भारत में स्वच्छ प्रौद्योगिकी की पूरी क्षमता को सामने लाने के लिए जमीनी स्तर पर मौजूद चुनौतियों का समाधान करने की जरूरत होगी। अक्सर कच्चे माल की अनुपलब्धता, बाजार से कमजोर जुड़ाव के कारण सीमित आय, और ग्रामीण क्षेत्रों में सर्विस सहायत की कमी जैसे कारणों को दूर करना होगा।

SHARE