दुनिया में 5G का सबसे तेज शुभारंभ, 8 महीने के भीतर ही हर राज्य में 5G नेटवर्क

नई दिल्ली।

दुनिया में 5G का सबसे तेज शुभारंभ भारत में हुआ है। 8 महीने के भीतर ही हर राज्य में 5G नेटवर्क तैयार हो गया है। देश के हर राज्य और केंद्रशासित प्रदेशों में 5जी नेटवर्क पहुंचाने की दिशा में पिछले 8 महीने में जबरदस्त काम हुआ है। इसी का नतीजा है कि 8 महीने के भीतर ही देश के हर राज्य और केंद्रशासित प्रदेशों में 5जी नेटवर्क का शुभारंभ हो चुका है।

उत्तराखंड के गंगोत्री में भी 24 मई को 5जी नेटवर्क की नवीनतम इकाई शुरू हो गई। इसके साथ ही गंगोत्री में 5जी नेटवर्क पहुंच गया। इसके साथ ही भारत में 5जी नेटवर्क स्थलों की संख्या दो लाख हो गई है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक अक्टूबर 2022 को देश में 5जी सेवाओं की शुरुआत की थी। इसके शुरू होने के महज 8 महीने के भीतर ही देश के सभी 28 राज्यों और 8 केंद्र शासित प्रदेशों में 5जी नेटवर्क पहुंच चुका है।इस अवधि में 5जी नेटवर्क के दो लाख साइट बनाए गए, जिससे देश के 700 जिले कवर हो जा रहे हैं।

किसी देश में हर इलाके में 5जी नेटवर्क के पहुंचने में लगे वक्त की तुलना करें तो भारत में जिस तरह से 8 महीने के भीतर पूरे देश में 5जी नेटवर्क पहुंचा है, ये पूरी दुनिया में 5जी के सबसे तेज शुभारंभ में से एक है।

5जी सेवाओं तक पहुंच सुनिश्चित करने के लिए देश के ज्यादातर लोगों के पास 5G-इनेबल्ड मोबाइल हैंडसेट होना भी जरूरी है। भारत को अपने स्थानीय 5G हार्डवेयर निर्माण को अभूतपूर्व दर से प्रोत्साहित करने और बढ़ावा देने की जरूरत है। कंपनियों को 5जी से जुड़े प्लान की कीमतों को लेकर भी कदम उठाने पड़ेंगे। उम्मीद है कि भारत में 2026 तक 30 मिलियन से ज्यादा 5G सब्सक्रिप्शन हो जाएंगे और जिस तेजी से भारत इस दिशा में कदम बढ़ा रहा है, इस लक्ष्य को हासिल करना ज्यादा मुश्किल नहीं होगा।

SHARE