110 साल पहले डूबे टाइटैनिक जहाज को देखने गए पनडुब्बी में गए पांच अरबपति पर्यटकों की मौत

110 साल पहले डूबे टाइटैनिक जहाज को देखने गए पनडुब्बी में गए पांच अरबपति पर्यटकों की मौत हो गई है। पनडुब्बी समेत पांच लोग रविवार से ही गायब थे। इनको तलाशने के लिए उत्तरी अटलांटिक महासागर में सर्च अभियान चलाया गया। लेकिन अब इस पनडुब्बी में सवार पांचों लोगों के मौत की खबर सामने आ रही है। इसकी पुष्टि पनडुब्बी ऑपरेट करने वाली कंपनी OceanGate और यूएस कोस्टगार्ड ने भी कर दी है।

हादसे का शिकार टाइटन पनडुब्बी में सवार सभी पांचों लोग जाने-माने अरबपति थे। इसमें ओशनगेट के सीईओ स्टॉकटन रश, शहजादा दाऊद और उनके बेटे सुलेमान दाऊद, हामिश हार्डिंग, और पॉल-हेनरी नार्जियोलेट शामिल थे। ओशनगेट की वेबसाइट के अनुसार, टाइटैनिक के मलबे तक के सफर को कंपनी साल 2021 से संचालित कर रही है इसकी लागत प्रति व्यक्ति 250,000 डॉलर (करीब 18 करोड़ 75 लाख रुपये) है। ओशनगेट के समुद्री संचालन के पूर्व प्रमुख ने टाइटन की सुरक्षा के बारे में 2018 में भी सवाल उठाए थे।

मिली जानकारी के मुताबिक 18 जून यानी रविवार को ओशनगेट कंपनी की पनडुब्बी में सवार होकर पांच लोग इस रोमांचक यात्रा पर निकले थे। लेकिन यात्रा शुरु होने के 2 घंटों बाद ही इस पनडुब्बी का संपर्क सतह से टूट गया था।

रिपोर्ट के मुताबिक पांच लोगों समेत लापता पनडुब्बी को तलाशने के लिए उत्तरी अटलांटिक महासागर में सर्च ऑपरेशन चलाया जा रहा था। उस दौरान एक्सपर्ट्स ने जानकारी दी थी कि पनडुब्बी में सिर्फ चार दिन का ही ऑक्सीजन है। हालांकि सर्च टीम को टाइटैनिक के पास ही इस पनडुब्बी का मलबा मिला। यूएस कोस्ट गार्ड ने गुरुवार को बताया कि टाइटैनिक के सदियों पुराने मलबे को देखने के लिए पांच लोगों को ले जा रही पनडुब्बी में भयावह विस्फोट हो गया था, जिसके बाद उसका मलबा मिला है। वहीं बिस्फोट के बाद इसमें सवार सभी लोगों की मौत हो गई।

अमेरिकी नौसेना के एक वरिष्ठ अधिकारी का हवाला देते हुए वाल स्ट्रीट जर्नल ने कहा है कि पनडुब्बियों का पता लगाने के लिए डिज़ाइन की गई एक साउंड मॉनिटरिंग डिवाइस ने रविवार को टाइटन के लापता होने के तुरंत बाद विस्फोट को रिकॉर्ड किया था।

SHARE