फ्रांस में हिंसा और लूटपाट व आगजनी जारी, 1311 लोग गिरफ्तार, सरकार एक्शन मोड पर

फ्रांस में हिंसा और लूटपाट व आगजनी जारी है। अब तक 1311 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। इसके बावजूद भी लगातार चौथी रात शहरों में दंगे और लूटपाट की घटनाएं सामने आई हैं। पेरिस में ट्रैफिक नियम तोड़ने पर एक पुलिसकर्मी ने 17 साल के एक अश्वेत नाबालिग नायल एम को गोली मार दी थी, जिससे उसकी मौत हो गई थी और उसके बाद वहाँ विरोध किया गया और फिर दंगे भडक गए।

देश में फैली हिंसा के बाद फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों को एक महत्वपूर्ण जर्मनी का दौरा रद्द करने के लिए मजबूर होना पड़ा। फ्रांस के आंतरिक मंत्रालय ने देशभर में गिरफ्तारियों के नए आंकड़े जारी किए।राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने लोगों से अपील की कि वे अपने बच्चों को घर पर रखें। युवा प्रदर्शनकारियों और पुलिस के बीच सड़क पर झड़पें हुई हैं।

अधिकारियों के अनुसार, लगभग 2,500 जगह आगजनी की घटनाएं रिपोर्ट की गई हैं और दुकानों में तोड़फोड़ की गई। फ्रांस में हिंसा का असर मैक्रों की अंतरराष्ट्रीय प्रतिबद्धताओं पर पड़ रहा है। जर्मन राष्ट्रपति फ्रैंक-वाल्टर स्टीनमीर के कार्यालय का कहना है कि मैक्रों ने शनिवार को फोन करके राजकीय यात्रा को स्थगित करने का अनुरोध किया। 23 सालों में ऐसा पहली बार हुआ है जब किसी फ्रांसीसी राष्ट्रपति की जर्मनी की यात्रा स्थगित हुई है।

SHARE