अडानी एंटरप्राइजेज ने रेलवे टिकट बुकिंग पोर्टल ट्रेनमैन की 30% हिस्सेदारी खरीदी

अडानी एंटरप्राइजेज ने रेलवे टिकट बुकिंग से जुड़ी कंपनी स्टार्ट एंटरप्राइजेज प्राइवेट लिमिटेड (SEPL) की 30 फीसदी हिस्सेदारी खरीद ली है। एसईपीएल रेलवे टिकट की ऑनलाइन बुकिंग करने वाले मंच ट्रेनमैन की संचालक कंपनी है। एसईपीएल ने वित्त वर्ष 2022-23 में 4.51 करोड़ रुपये का कारोबार किया था।

अडानी एंटरप्राइजेज ने पिछले महीने एसईपीएल का जिक्र ‘ऑनलाइन ट्रेन बुकिंग और सूचना मंच’ के रूप में किया था लेकिन शनिवार को उसने इसे ‘ई-कॉमर्स और वेबसाइट विकास’ से संबंधित कंपनी बताया।

अडानी समूह के रेल टिकट कारोबार से जुड़ने की घोषणा पर पिछले महीने कांग्रेस ने कड़ी प्रतिक्रिया दी थी। पार्टी महासचिव जयराम रमेश ने कहा था कि अडानी के ट्रेनमैन प्लेटफॉर्म का अधिग्रहण करने से अंततः भारतीय रेलवे की टिकटिंग यूनिट आईआरसीटीसी के अधिग्रहण का रास्ता साफ हो सकता है।

ने इसका खंडन करते हुए कहा था कि भारतीय रेलवे में रोजाना करीब 14.5 लाख आरक्षित टिकट बुक किए जाते हैं। इनमें से लगभग 81 फीसदी टिकटों की बुकिंग ऑनलाइन होती है और आईआरसीटीसी के जरिए ही बुक किए जाते हैं। आईआरसीटीसी ने कहा कि ट्रेनमैन एक एजेंट पोर्टल है, इस स्थिति में आईआरसीटीसी और ट्रेनमैन जैसे उसके एजेंटों के बीच कोई प्रतिस्पर्धा नहीं है।

SHARE