बदरीनाथ नेशनल हाईवे और अटल टनल बंद, दिल्ली हरियाणा में भी भारी बारिश

बदरीनाथ नेशनल हाईवे और अटल टनल बंद किया गया है। दूसरी ओर जम्मू-कश्मीर हिमाचल के साथ-साथ पंजाब, हरियाणा और राजस्थान में भी भारी बारिश देखने को मिली है। हरियाणा में गुरुग्राम, अंबाला समेत कई जिलों में शहर की सड़कें लबालब नजर आईं। हरियाणा के यमुनानगर में 80 एमएम बारिश दर्ज हुई जिससे सड़क किनारे बने घरों में बारिश का पानी घुस गया। उत्तराखंड में बदरीनाथ नेशनल हाईवे बंद किया गया है।

1982 के बाद ऐसा पहली बार देखने को मिला है जब जुलाई के महीने में एक दिन में इतनी ज्यादा बारिश हुई है। दिल्ली में 10 जुलाई 2003 को 133.4 एमएम बारिश दर्ज की गई थी। राजधानी में 21 जुलाई 1958 को 266.2 मिमी बारिश दर्ज की गई थी जो कि जुलाई में अब तक सर्वाधिक बारिश के रूप में दर्ज है।

हिमाचल में भारी बारिश के बाद ब्यास नदी खतरे के निशान से ऊपर बह रही है। कांगड़ा, मंडी और शिमला में किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए एसडीआरएफ और एनडीआरएफ टीम की तैनाती कर दी गई है। राज्य में पिछले 24 घंटे में बारिश से संबंधित अलग-अलग घटनाओं में कम से कम पांच लोगों की जान चली गई है।

कश्मीर के कई हिस्सों में रिकॉर्ड बारिश देखने को मिली है। बारिश की वजह से अमरनाथ यात्रा भी प्रभावित हुई है। हरियाणा के गुरुग्राम में भी बारिश के बाद सड़कों पर चार से पांच फीट तक पानी भर गया। गुरुग्राम को लेकर मौसम विभाग ने पहले से ही येलो अलर्ट जारी किया हुआ है।

SHARE