एक ऐसा झरना जिसके नीचे हमेशा जलती रहती है आग, पास जाने पर आती है सड़े अंडे की बदबू

 जिसके नीचे हमेशा जलती रहती है आग और पास जाने पर आती है सड़े अंडे की बदबू। जी हाँ, यह कोई मजाक नहीं बल्कि हकीकत है। इस दुनिया में अनगिनत रहस्यमयी स्थान और चीजें मौजूद है, जिनके बारे में जब लोगों को पता चलता है तो वह हैरान रह जाते हैं।

आज भी धरती पर ऐसे कई रहस्य जिनके बारे में अभी तक कोई नहीं जान पाया है। ऐसा ही एक रहस्यमयी झरना अमेरिका में न्यूयॉर्क के चेस्टनट रिज पार्क में ‘इटरनल फ्लेम फॉल्स’ है। ये झरना अपने आप में बड़ा यूनिक है क्योंकि इसके पीछे हमेशा एक आग जलती रहती है। इस झरने के पीछे जलने वाली आग के चलते इसे रहस्यमयी माना जाता है। वैज्ञानिकों ने जब इसे देखा तो वो काफी ज्यादा हैरान हुए लेकिन उन्होंने इसे देखा तो उन्होंने बताया कि इस झरने के ठीक नीचे प्राकृतिक गैस का रिसाव होता है, जिसके चलते यहां हमेशा आग लगी रहती है।

कहा जाता है कि ये आग 20वीं शताब्दी से ही यहां लगातार जल रही है।स्थानीय लोग इसे भगवान का कोई चमत्कार मानते हैं। इसे लेकर कई तरह की कहानियां भी प्रचलित हैं। जैसे यहां के लोगों का मानना है कि जब कभी ये आग पूरी तरीके से बूझ जाएगी तो हमारी धरती पूरी तरीके से खत्म हो जाएगी, लेकिन ऐसा नहीं है ये आग कई बार बुझ चुकी है और वापस फिर से जल उठी है। अगर कोई इसके पास पहुंचता है तो उसे सड़े हुए अंडे की गंध आने लगती है।

SHARE