अब समय पर नहीं पहुंचे तो रद्द होगा रिजर्वेशन, रेलवे ने किया नया नियम लागू

यात्रियों को लेकर रेलवे अधिकारियों की ओर से एक अहम घोषणा की गई है। यह खबर उन लोगों के लिए है जिन्होंने कई कोशिशों के बाद लंबी यात्रा के लिए टिकट बुक किया है। ऐसे यात्री अब समय पर अपनी सीट पर नहीं पहुंचेंगे, उनकी सीटें दूसरे यात्रियों को आवंटित कर दी जाएंगी। इससे आपके पास रिजर्वेशन टिकट होने के बावजूद भी टिकट आपके हाथ में नहीं होगा। इसके लिए ऑनलाइन सिस्टम को जिम्मेदार माना जाता है।

आमतौर पर रेलवे यात्रियों के लिए आरक्षित तीर्थयात्री अपनी सीट के अनुसार अपने डिब्बे में चले जाते हैं, लेकिन कुछ मामलों में ऐसा होता है कि यात्री जल्दबाजी में दूसरे डिब्बे में बैठ जाते हैं और फिर आराम से अपने डिब्बे में चले जाते हैं। और फिर उनका नंबर ढूंढ कर बैठ जाते हैं। लेकिन अब ऐसा नहीं चलेगा।
रेलवे द्वारा घोषित नए नियम के मुताबिक, अब यात्री को ट्रेन शुरू होने के 10 से 20 मिनट के भीतर अपनी सीट पर पहुंचना होगा और अगर आप 10 से 20 मिनट के अंदर अपने रिजर्वेशन नंबर पर नहीं पहुंचे तो आपकी सीट किसी और को अलॉट कर दी जाएगी और आपकी अनुपस्थिति रद्द कर दी जाएगी, इसका आदेश रेलवे ने दिया है। लेकिन एनडब्ल्यूआर ने इसका सीधा जवाब नहीं दिया और यात्रियों से समय पर अपनी सीट पर पहुंचने की अपील की है।

SHARE