दुनिया के 17 देशों में चलेगा भारत का UPI सिस्टम, ब्रिटेन, फ्रांस, यूएई, सिंगापुर, दुबई, जापान और यूरोप भी शामिल

दुनिया के 17 देशों में चलेगा भारत का UPI सिस्टम जिसमें ब्रिटेन, फ्रांस, यूएई, सिंगापुर, दुबई, जापान और यूरोप भी शामिल हैं। अर्थात अब भारत की मुद्रा से दुनिया के 17 देशों में लोग आसानी से भुगतान कर सकेंगें। यह भारत के लिए गौरव की बात है और साथ ही भारत का रुपया भी मजबूत होगा।

फ्रांस, दुबई सिंगापुर समेत 17 देशों में भी अब भारतीय UPI के इस्तेमाल को मंजूरी मिल गई है। इन देशों में दक्षिण कोरिया, फ्रांस, जापान, यूरोप, ब्रिटेन, यूएई, सिंगापुर, हांगकांग, ताइवान, मलेशिया, थाईलैंड, ओमान, फीलिपिन्स, वियतनाम, कम्बोडिया, नेपाल, भूटान शामिल हैं।

रिपोर्ट के मुताबिक, आने वाले 5 साल में अकेले भारत में UPI से होने वाली पेमेंट 90 फीसदी का आंकड़ा भी पार कर जाएंगी। इससे न सिर्फ डिजिटल पेमेंट का ट्रेंड बढ़ेगा बल्कि इंडियन इकोनॉमी को भी काफी फायदा होगा।

हाल ही में RBI ने UPI से पेमेंट के आंकड़े जारी किये हैं। डाटा के मुतबिक, UPI इस्तेमाल करने वाले लोगों की संख्या में काफी बढ़ोतरी हुई है। RBI के इंडेक्स के मुताबिक डिजिटल पेमेंट में मार्च में 13.24 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है।

भारत से बाहर घूमने जाने वाले लोगों को विदेशों में UPI शुरू होने से फायदा होगा। वो वहां पर बिना किसी झंझट के और बिना कोई करेंसी एक्सचेंज के आसानी से UPI से भारतीय रुपये में पेमेंट कर सकेंगे।

SHARE