स्कूलों में स्मार्टफोन पर तुरंत प्रतिबंध लगाया जाना चाहिए – यूनेस्को

स्कूलों में स्मार्टफोन पर तुरंत प्रतिबंध लगाया जाना चाहिए। यूनाइटेड नेशन के एजुकेशन, साइंस एंड कल्चरल ऑर्गेनाइजेशन (UNESCO) ने स्कूलों में मोबाइल को बैन करने की बात कही है। यूनेस्को ने कहा है कि बहुत अधिक समय तक स्क्रीन के सामने रहने से बच्चों की मानसिक स्थिति पर असर पड़ने लगा है।

यूनेस्को अपने एजुकेशन रिपोर्ट में कहता है कि मोबाइल फोन रोजमर्रा की जरूरत बन गया है। चाहे भुगतान करना हो या बुकिंग करना हो, सोशल मीडिया का उपयोग करना हो, या यहां तक ​​कि शैक्षणिक संसाधनों की तलाश करनी हो। इस युग में स्मार्टफोन के बिना काम करना कठिन है।

ऑड्रे कहते हैं कि स्मार्टफोन का उपयोग बेहतर सीखने के साथ छात्रों और शिक्षकों की भलाई के लिए होना चाहिए, न कि उनके नुकसान के लिए। उनका कहना है कि हमें बच्चों को तकनीकों के साथ और उसके बिना भी रहना सिखाना चाहिए।

डिजिटल लर्निंग को और ज्यादा बढ़ाने के लिए 2030 तक स्कूलों को इंटरनेट से जोड़ने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इस बीच यूनेस्को की रिपोर्ट में दावा किया गया है कि अब स्मार्टफोन के उपयोग से 14 देशों में प्री-प्राइमरी से लेकर हायर एजुकेशन तक के छात्रों का ध्यान भटक रहा है। ऐसे में एक बार ध्यान भटकने के बाद दोबारा सीखने के लिए 20 मिनट का समय लग सकता है।

SHARE