खो गया है नासा का वॉयजर-2 स्पेसक्राफ्ट, पृथ्वी से 19.9 अरब किलोमीटर दूर, तलाश जारी है

खो गया है नासा का वॉयजर-2 स्पेसक्राफ्ट, पृथ्वी से 19.9 अरब किलोमीटर दूर, तलाश जारी है। यह जानकारी खुद नासा ने शेयर की है। अमेरिकी स्पेस एजेंसी NASA का वॉयजर-2 स्पेसक्राफ्ट से कनेक्शन टूट गया है। वॉयजर स्पेसक्राफ्ट के एंटेना के डायरेक्शन में थोड़ा सा बदलाव करने की भूल के चलते संपर्क टूट गया।

वॉयजेर-2 स्पेसक्राफ्ट को पृथ्वी से ऑपरेट किया जाता है। इसी कड़ी में 21 जुलाई को स्पेसक्राफ्ट को कुछ कमांड सेंड किए गए, लेकिन कमांड में हुई गड़बड़ी की वजह से इसका एंटीना हिल गया। एंटीना में महज 2 डिग्री का ही बदलाव हुआ, मगर ये पृथ्वी से स्पेसक्राफ्ट का संपर्क टूटने के लिए काफी रहा। एंटीना के हिलने की वजह से अब न तो स्पेसक्राफ्ट को पृथ्वी से कंट्रोल किया जा सकता है और न ही वॉयजर-2 पृथ्वी तक कोई डाटा भेज पा रहा है।

वॉयजर-2 हमारे ग्रह से 19.9 अरब किलोमीटर दूर अंतरिक्ष के अंधेरे में घूम रहा है. हालांकि, ये पहली बार नहीं है, जब वॉयजर-2 से संपर्क टूटा है। नासा के जिस डीप स्पेस नेटवर्क (DSN) ग्राउंड एंटीना के जरिए वॉयजेर स्पेसक्राफ्ट से कॉन्टैक्ट किया जाता है, उससे पहले भी संपर्क साधने में बाधाएं पैदा हुई हैं।

वॉयजर-2 को इस तरह प्रोग्राम किया गया है कि वह सालभर पर पृथ्वी से कॉन्टैक्ट बनाए रखने के लिए अपने एंटीना को एडजस्ट करता रहता है।स्पेसक्राफ्ट 15 अक्टूबर को अपने एंटीना में बदलाव करेगा। उम्मीद की जा रही है कि जब स्पेसक्राफ्ट खुद से एंटीना को एडजस्ट करेगा, तो शायद पृथ्वी से संपर्क हो जाएगा। इसके अलावा नासा का डीप स्पेस नेटवर्क वॉयजर-2 को एंटीना सीधा करने के लिए कमांड भेजने की कोशिश भी करने वाला है, ताकि अक्टूबर से पहले ही स्पेसक्राफ्ट से संपर्क किया जा सके।

SHARE