आत्मनिर्भर भारत का डिजिटल धमाका, स्वदेशी वेब ब्राउजर “माया” तैयार, गूगल पर निर्भरता होगी खत्म

आत्मनिर्भर भारत का डिजिटल धमाका शुरू हो गया है। भारत का अपना स्वदेशी वेब ब्राउजर “माया” अब कम्प्यूटर में गूगल क्रोम और मोजिला का स्थान लेने वाला है।

ये ख़बर भारत के 140 करोड़ में से उन 120 करोड़ लोगों के लिए भी है, जो इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं। यह खबर भारत के स्वदेशी ऑपरेंटिंग सिस्टम से जुड़ी हुई है, जिसके ‘माया’वी चक्रव्यूह को तोड़ना चीन और पाकिस्तान के साथ फिर किसी भी साइबर हैकर्स के लिए नामुमकिन होगा।

ऐसे तमाम हैकर्स हैं, जो आए दिन रक्षा मंत्रालय की सुरक्षा में साइबर सेंध लगाकर संवेदनशील और गोपनीय जानकारी चुराने की नाकाम कोशिश करते हैं, उनके लिए यह बहुत बुरी खबर साबित होने वाली है क्योंकि इसमें सेंध लगाना मुमकिन नहीं होगा।

रक्षा मंत्रालय के सभी कंप्यूटर्स में ऑपरेटिंग सिस्टम को बदला जा रहा है। ख़बर है कि कंप्यूटर से माइक्रोसॉफ्ट का OS हटाकर स्वदेशी ऑपरेटिंग सिस्टम “माया”इंस्टॉल किया जा रहा है। फ़िलहाल 15 अगस्त से पहले रक्षा मंत्रालय के सभी ऐसे कंप्यूटर जो इंटरनेट से जुड़े हैं उनमें ऑपरेटिंग सिस्टम को बदलने का काम किया जा रहा है और जल्द बाक़ी कंप्यूटर्स को भी नए स्वदेशी ऑपरेटिंग सिस्टम माया से अपग्रेड किया जाएगा।

माना जा रहा है कि इस पूरी प्रक्रिया के बाद स्वदेशी वेब ब्राउज़र साल 2024 के अंत तक लॉन्च हो जायेगा।

SHARE