फर्जी मैसेज और व्हाट्सएप मैसेज के जरिए हो रहा है ‘आधार स्कैम’, बैंक खाता हो सकता है खाली

फर्जी मैसेज और व्हाट्सएप मैसेज के जरिए आजकल बहुत ‘आधार स्कैम’ हो रहा है। फर्जीवाडा करने वाले लोग अपने मोबाईल फोन से लोगों को साधारण मैसेज या व्हाट्सएप मेसेज भेजते हैं जिसमें उनके आधार कार्ड को अपडेट करने के लिए लिंक भेज जाता है। फिर उसके जरिये यूजर्स को जरूरी डॉक्यूमेंट अपलोड करने के लिए कहा जाता है। जो भी इस चक्कर में फंस जाता है, उसका खाता खाली हो जाता है।

भारत सरकार ने आधार यूजर्स के लिए एक रेड अलर्ट जारी किया है, UIDAI ने ट्विटर (X) पर यूजर्स को इन दिनों चल रहे स्कैम्स की जानकारी दी है। अगर आपके पास किसी भी तरह का ईमेल या वॉट्सऐप मैसेज आता है तो सावधान हो जाएं और ऐसे किसी भी मैसेज का जवाब नही देवें।

यदि आप अपना आधार कार्ड ऑनलाइन अपडेट करना चाहते हैं तो आप ऑफिशियल साइट पर जाकर कर सकते हैं या अपने नजदीकी आधार केंद्र भी जा सकते हैं। UIDAI के टीट (X) के मुताबिक, ये कभी भी ईमेल या वॉट्सऐप पर अपने आधार को अपडेट करने के लिए अपने POI/POA डॉक्यूमेंट शेयर करने के लिए नहीं कहता है।

UIDAI ने डॉक्यूमेंट के मुफ्त आधार अपडेट को 14 सितंबर 2023 तक बढ़ा दिया है। इससे पहले, फ्री सर्विस केवल 14 जून 2023 तक ही थी।

SHARE