चन्द्रयान3 के चाँद पर उतरने से पहले ही देश की 13 कंपनियों ने कमाए 20000 करोड

चन्द्रयान3 के चाँद पर उतरने से पहले ही देश की 13 कंपनियों के शेयरों में जबरदस्त उछाल आया है जिससे उन्हें 1 ही दिन में 20000 करोड का मार्केट कैप में इजाफा मिला।

ब्लूमबर्ग के आंकड़ों के अनुसार, इलेक्ट्रॉनिक्स कंपोनेंट्स से लेकर रॉकेट के कंयूनिकेशन और नेविगेशन में यूज होने वाले मेटल गियर्स तक के डिवाइसेस की सप्लाई करने वाली 13 कंपनियों के शेयरों ने इस सप्ताह मार्केट कैप में 2.5 बिलियन डॉलर से अधिक यानी 20 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा का इजाफा किया है। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन का चंद्रयान-3 रॉकेट बुधवार शाम को चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर सॉफ्ट लैंडिंग कर गया। भारत ऐसा करने वाला दुनिया का एकमात्र देश हो गया है।

स्पेस क्राफ्ट सप्लायर्स में से सबसे ज्यादा फायदा इंडस्ट्रीयल गैस फर्म लिंडे इंडिया को हुआ। इस कंपनी के शेयरों में 23 फीसदी की तेजी आई है। सेंटम इलेक्ट्रॉनिक्स, जिसने मिशन के लिए महत्वपूर्ण मॉड्यूल और सिस्टम की सप्लाई की, के शेयरों में 11 फीसदी से ज्यादा की तेजी दर्ज की गई है। सैटेलाइट कंयूनिकेशन प्रोवाइडर्स अवंटेल जिसका कस्टमर खुद इसरो भी है के शेयरों में 12 फीसदी का उछाल आया है।

वेल्थमिल्स सिक्योरिटीज प्राइवेट लिमिटेड के स्ट्रैटिजिस्ट क्रांति बथिनी ने कहा कि मून मिशन जैसी महत्वपूर्ण परियोजनाओं में भाग लेने से इस सेक्टर में कंपनियों के लिए अवसर खुलेंगें। उन्होंने कहा, वे आगे चलकर ग्लोबल प्रोजेक्ट्स का हिस्सा बन सकते हैं और अपने प्रोडक्ट्स और सर्विस का एक्सपोर्ट करके दुनिया में एक खास मुकाम हासिल कर सकते हैं।

SHARE