अमेरिका से ब्रिटेन तक भारत के मुरीद, बाइडन ने कहा ‘मैं भारत जाने के लिए बहुत उत्सुक हूँ’

नई दिल्ली।

अमेरिका से ब्रिटेन तक भारत के मुरीद हो गए हैं। बाइडन ने कहा ‘मैं भारत जाने के लिए बहुत उत्सुक हूँ’। ब्रिटिश पीएम ऋषि शनक ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की लीडरशिप की तारीफ की है। ऑस्ट्रेलिया भारत की जी-20 अध्यक्षता का समर्थन करता है और उसके सभी मुद्दों को मानता है।

जी-20 समिट का आयोजन नई दिल्ली में होना है और 9-10 सितंबर को दुनिया के कई देशों के प्रमुख यहां मौजूद होंगे। भारत अभी जी-20 का अध्यक्ष है, उसकी अगुवाई में ही पिछले एक साल में कई बैठकें हुई हैं और अब ये जी-20 शिखर सम्मेलन के साथ खत्म होंगी। एक तरफ चीन और रूस के प्रमुख इस मीटिंग में नहीं आ रहे हैं, तो दूसरी ओर दुनिया के कई देश भारत की अध्यक्षता से गदगद हैं।

ब्रिटेन के पीएम ऋषि शनक ने कहा कि जी-20 की अध्यक्षता संभालने के लिए भारत सही वक्त पर सही देश उभरकर आया है। मैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व की तारीफ करता हूं, भारत ने पिछले एक साल में ग्लोबल लीडरशिप का रोल निभाया है। हम भारत के साथ मिलकर दुनिया की परेशानियों को दूर करने और ग्लोबल इकॉनोमी, क्लाइमेट चेंज के विषयों पर काम करेंगे।

व्हाइट हाउस ने बयान दिया है कि जो बाइडेन इस समिट के लिए काफी उत्सुक हैं। वहीं ऑस्ट्रेलिया सरकार की ओर से जारी बयान में कहा गया कि ऑस्ट्रेलिया भारत की जी-20 अध्यक्षता का समर्थन करता है और उसके सभी मुद्दों को मानता है, साथ ही अपनी ओर से पूर्ण सहयोग की बात करता है।

चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग की जगह चीन के प्रीमियर आएंगे, जबकि रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की जगह वहां के विदेश मंत्री आएंगे।

SHARE