सघन मिशन इन्द्रधनुष 5.0 को लेकर एक दिवसीय मिडिया कार्यशाला का आयोजन


-नियमित टीकाकरण को बढ़ावा देने में मिडिया की भूमिका महत्वपूर्ण : सिविल सर्जन
-11 सितंबर से शुरू होगा सघन मिशन इन्द्रधनुष 5.0 का पहला चक्र

लखीसराय-

जिला सिविल सर्जन कार्यालय में शनिवार को सघन मिशन इन्द्रधनुष 5.0 कार्यक्रम को लेकर एक दिवसीय मिडिया कार्यशाला का आयोजन हुआ। सिविल सर्जन डॉ बीबी सिन्हा ने अध्यक्षता की। आयोजन का मुख्य उदेश्य लोगों में मिशन इन्द्रधनुष को लेकर जागरूकता लाना है। ये बातें सिविल सर्जन डॉ बीपी सिन्हा ने मीडिया की भूमिका पर बल देते हुए कही । कहा कि नियमित टीकाकरण को बढ़ावा एवं जागरूकता फ़ैलाने में मिडिया की भूमिका महत्वपूर्ण है।
डॉ सिन्हा ने कहा कि नियमित टीकाकरण के दौरान जो लाभार्थी टीकाकरण से वंचित रह जाते हैं उनके लिए मिशन इन्द्रधनुष कार्यक्रम को चलाया जाता है। इस बार जिले में सघन मिशन इन्द्रधनुष 5.0 का शुभारंभ 11 सितंबर से हो रहा है। ये कुल तीन चक्रों में चलेगा। पहला चक्र 11 -16 सितंबर ,दूसरा चक्र 09-14अक्टूबर व तीसरा चक्र 27 नवंबर से 2 दिसंबर तक चलाया जाना है।
इस मौके पर उपाधीक्षक सदर डॉ राकेश कुमार ,जिला कार्यक्रम प्रबन्धक सुधांशु नारायण लाल , जिला लेखा प्रबंधक निर्भय कुमार , यूनिसेफ से नैयर उल आजम के साथ अन्य स्वास्थ्यकर्मी मौजूद थे।
सघन मिशन इन्द्रधनुष 5.0 का उद्देश्य शत -प्रतिशत टीकाकरण :
मिडिया को संबोधित करते हुए जिला प्रतिरक्षण पदाधिकरी डॉ अशोक कुमार भारती ने बताया कि जिले में शत -प्रतिशत टीकाकरण का लक्ष्य पूरा हो इस उदेश्य से सघन मिशन इन्द्रधनुष 5.0 का आयोजन किया जा रहा है। इस अभियान में 3457 बच्चों एवं 810 गर्भवती महिलाओं को पूर्ण टीकाकृत करने का लक्ष्य रखा गया है।
डॉ भारती ने बताया कि इस अभियान में 0-2 वर्ष के बच्चों, 2-5 वर्ष के बच्चे के साथ गर्भवती महिलाओं का टीकाकरण किया जाएगा। जो जिला के सभी प्रखंडों में आयोजित किया जाएगा। जिसके लिए कुल 398 सत्र रहेंगे।
उन्होंने बताया कि नियमित टीकाकरण का एकमात्र उद्देश्य शिशु मृत्यु दर को कम करने साथ ही विभिन्न बीमारयों से बचाना है। नियमित टीकाकरण कुल 12 तरह की बीमारी से बचाता है। इस लिए नियमित टीकाकरण जरूर करवायें।

SHARE