जी20 का अगला अध्यक्ष होगा ब्राजील, ब्राजील के राष्ट्रपति ने पुतिन पर किया बड़ा ऐलान

जी20 का अगला अध्यक्ष होगा ब्राजील, ब्राजील के राष्ट्रपति ने पुतिन पर बड़ा ऐलान किया है। ब्राजील ने भी इंटरनेशनल क्रिमिनल कोर्ट के आदेश को नकार दिया है। जी20 शिखर सम्मेलन के नए अध्यक्ष ब्राजील ने साफ कर दिया है कि वो रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को गिरफ्तार नहीं करेगा। दिल्ली में आयोजित दो दिवसीय सम्मेलन के बाद राष्ट्रपति लुइज़ इनासियो लूला दा सिल्वा ने कहा कि अगर राष्ट्रपति पुतिन अगले सम्मेलन के लिए ब्राजील आते हैं तो उन्हें गिरफ्तार नहीं किया जाएगा।

ब्राजील के राष्ट्रपति ने भारतीय मीडिया से बातचीत में बताया कि पुतिन को सम्मेलन के लिए निमंत्रण भेजा जाएगा। ब्राजील के राष्ट्रपति का यह बयान इंटरनेशनल क्रिमिनल कोर्ट (आईसीसी) के आदेशों का उल्लंघन करता है। ब्राजील आईसीसी में एक सिग्नेटरी है और उसपर आईसीसी के तमाम आदेश लागू होते हैं।

राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन इंटरनेशनल क्रिमिल कोर्ट की नजर में एक ‘अपराधी’ हैं।123 सिग्नेटरी देशों वाले इस कोर्ट ने पुतिन को वॉर क्राइम का दोषी माना है। आरोप है कि उन्होंने यूक्रेन के कब्जे वाले क्षेत्रों से 16000 से ज्यादा बच्चों का अपहरण किया। कोर्ट ने इस बात को स्वीकारते हुए कि इसके लिए पुतिन और उनकी ऑफिस में काम करने वालीं चिल्ड्रेंस राइट्स कमिश्नर मारिया अलेक्सयेवना लावोवा-बेलोवा जिम्मेदार हैं, दोनों की गिरफ्तारी का आदेश जारी किया है। जबकि रूस इन आरोपों से इनकार करता है कि कब्जे वाले क्षेत्रों से बच्चों का अपहरण किया गया है।

SHARE