कनाडा की सरकार ने एक हिटलर समर्थक पूर्व सैनिक को किया सम्मानित, फिर दुनिया भर के यहूदी समुदाय से माफी मांगी

कनाडा की सरकार ने एक हिटलर समर्थक पूर्व सैनिक को सम्मानित कर दिया। इस दौरान नाजी समर्थक को सभी सांसदों ने खड़े होकर अभिवादन भी किया। हालांकि बाद में जब यह खुलासा हुआ कि जिस व्यक्ति को युद्ध के नायक के तौर पर सम्मानित किया गया है, वह नाजी समर्थक रहा है तो हंगामा हो गया और सरकार को माफी मांगनी पड़ी।

रविवार को यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की ने कनाडा के हाउस ऑफ कॉमन्स को संबोधित किया। जेलेंस्की रूसी आक्रमण के खिलाफ यूक्रेन के युद्ध के लिए पश्चिमी सहयोगियों से समर्थन बढ़ाने के लिए ओटावा में थे। जेलेंस्की के संबोधन के तुरंत बाद वर्ल्ड वॉर टू में हिटलर की सेना में रहे सैनिक यारोस्लोव हुंका को यूक्रेन का नायक मानकर सम्मानित किया गया। हालांकि बाद में पता चला कि हुंका ने नाजी सेना में रहकर यहूदी समुदाय पर अत्याचार किया था। इसको लेकर जब विवाद बढ़ा तो स्पीकर एंथनी रोटा ने माफी मांग ली।

इस घटना को लेकर विपक्ष ने कनाडा की सरकार को घेर लिया है। कनाडा के विपक्षी नेता पिएरे पोलिवरे ने पीएम जस्टिन ट्रूडो से माफी की मांग की है। पिएरे ने सवाल उठाते हुए कहा कि ‘हाउस ऑफ कॉमन्स में बुलाए जाने और सम्मानित किए जाने से पहले क्या किसी भी सांसद को इस व्यक्ति के अतीत की जांच करने का मौका नहीं मिला? इसके लिए जस्टिन ट्रूडो को व्यक्तिगत रूप से माफी मांगनी चाहिए और दूसरों पर इसका दोष मढ़ने से बचना चाहिए, जैसा कि वह हमेशा करते हैं।’

SHARE