जिला क्षय रोग केंद्र पर मास्टर ट्रेनर्स को दिया गया प्रशिक्षण

*जिला क्षय रोग केंद्र पर मास्टर ट्रेनर्स को दिया गया प्रशिक्षण।
*टीबी मुक्त पंचायत व फैमिली केयर गिवर मॉड्यूल पर रहा प्रशिक्षण।

आगरा।

जिला क्षय रोग केंद्र आगरा में मंगलवार को टीबी मुक्त पंचायत व फैमिली केयर गिवर मॉड्यूल पर मास्टर ट्रेनर प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित हुआ।
कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. अरुण कुमार श्रीवास्तव ने किया।

उन्होंने बताया कि आगरा को टीबी मुक्त करने के लिए अब पंचायत स्तर पर लोगों को ट्रेनिंग दी जायेगी। इसी के तहत मंगलवार को मास्टर ट्रेनर्स को ट्रेनिंग दी गई। यह पहले बैच की ट्रेनिंग थी। बाकी को चार और पांच अक्टूबर को भी प्रशिक्षित किया जाएगा। यह मास्टर ट्रेनर पंचायत स्तर पर लोगों को जागरूक करेंगे।

जिला क्षय रोग अधिकारी डॉ. सुखेश गुप्ता ने बताया कि जनपद में जिला स्तरीय सौ मास्टर ट्रेनर्स को प्रशिक्षित किया जा रहा है। यह सभी प्रशिक्षण के उपरांत समस्त सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारियों, ग्राम पंचायत सदस्यों एवं टीबी मरीजों के फैमिली केयर गिवर को प्रशिक्षण देंगे। इस प्रशिक्षण का मुख्य उद्देश्य प्रत्येक गांव को टीबी मुक्त करने के लिए जांच और उपचार की व्यवस्था को दुरुस्त करना है। एक वर्ष में प्रत्येक 1000 की आबादी पर 30 संभावित मरीज खोज कर जांच करनी है। साथ ही टीबी उपचार सफलता दर को 85 प्रतिशतसे अधिक रखना है।

प्रशिक्षण देने वाले डॉ. भरत बजाज ने बताया कि सभी मास्टर ट्रेनर्स को टीबी के लक्षण व उपचार के बारे में बताया गया। कमल सिंह ने बताया कि टीबी मरीजों के लिए विभाग की ओर से दी जा रही सभी सुविधाओं को मरीजों तक पहुंचाने के बारे में बताया गया।

SHARE