आगरा महानगर के कचरा प्रबंधन आयाम द्वारा आगरा शहर के विभिन्न स्थानों पर स्वच्छता अभियान

आगरा
पर्यावरण संरक्षण गतिविधि,आगरा महानगर के कचरा प्रबंधन आयाम द्वारा आगरा शहर के विभिन्न स्थानों पर आयोजित हो रहे स्वच्छोत्सव सप्ताह के सातवें व अंतिम दिन,रविवार को पर्यावरण संरक्षण एवं स्वच्छता अभियान का आयोजन सदर बाजार,आगरा पर किया गया।कार्यक्रम की शुरुआत सर्वप्रथम भारत माता की जय के उदघोषों के साथ हुई।तत्पश्चात मंचासीन अतिथियों का अंगवस्त्र पहनाकर स्वागत किया गया।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि डॉ प्रशांत शर्मा ने कहा कि हम सभी का पर्यावरण संरक्षण के लिए एकजुट होना अत्यंत आवश्यक है।पर्यावरण है तभी हमारा जीवन है। अतिथि पूर्व विधायक महेश गोयल ने पर्यावरण संरक्षण को सर्वोपरि बताया।कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे छावनी परिषद के उपाध्यक्ष पंकज महेंद्रू ने सभी को जीवन में स्वच्छता के महत्व से अवगत कराया और कहा कि स्वच्छ समाज से ही स्वस्थ राष्ट्र का निर्माण होता है। समाजसेवी जवाहर डावर ने मानव के सबसे प्रिय मित्र पेड़ पौधे को बताया क्योंकि वो निस्वार्थ भाव से सभी को जीवनदायिनी प्राण वायु,फल,फूल आदि देते हैं।
राष्ट्रीय समान अधिकार पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष कुलदीप शर्मा ने किचन वेस्ट के उपयोग के विषय में सभी को बताया।उन्होंने कहा कि किचन वेस्ट के लिए हमें इस प्रकार की प्रणाली अपनानी चाहिए जिससे हमारा किचन वेस्ट घर पर ही खाद के रूप में पेड़ पौधों के लिए उपयोग हो जाए। मुख्य वक्ता सदर बाजार ट्रेडर्स एसोसिएशन की अध्यक्ष आशा कपूर ने पर्यावरण संरक्षण गतिविधि के द्वारा पर्यावरण संरक्षण के लिए किए जा रहे प्रयासों की अत्यंत प्रशंसा की।
आगरा शहर की वरिष्ठ स्त्रीरोग विशेषज्ञ डॉक्टर भावना गुप्ता ने कहा कि हमारी सनातन संस्कृति में पेड़ पौधों का विशेष महत्व है।हम अपने जीवन में पेड़ पौधों का ऋण कभी नहीं चुका सकते।प्रकृति बहुत महान है।कार्यक्रम में झुग्गी-झोंपड़ी के बच्चों द्वारा मूकमंचन का नाटक कर पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया।स्वच्छोत्सव सप्ताह में सक्रिय सहभागिता के लिए प्रांत कचरा प्रबंधन प्रमुख राहुल कुलश्रेष्ठ,डॉ आनंद राय,मीडिया प्रभारी महावीर सिंघल,मीडिया संयोजक अमित लवानिया,अंजू गर्ग,मंजू वार्ष्णेय,बबिता पाठक ,सतीश भारद्वाज को सम्मानित किया गया।

कार्यक्रम में जे पी बंसल,जगमोहन गुप्ता, सुधीर शर्मा ने आगंतुकों को पौधों का वितरण किया।पर्यावरणविद् डॉ आनंद राय,चंद्रशेखर शर्मा व एड अनिल शुक्ला ने सभी उपस्थितजनो को पर्यावरण संरक्षण की शपथ दिलाई।कार्यक्रम का संचालन व धन्यवाद ज्ञापन प्रखर वक्ता सतीश भारद्वाज ने दिया।कार्यक्रम में उपस्थितजनों ने पर्यावरण संरक्षण गतिविधि के पर्यावरण के लिए किए जा रहे प्रयासों की सराहना की।

कार्यक्रम का मीडिया प्रभार महावीर सिंघल व अमित लवानिया ने संभाला।कार्यक्रम में प्रमुख रूप से प्रांत कचरा प्रबंधन प्रमुख राहुल कुलश्रेष्ठ,जेपी बंसल ,अभिषेक पराशर,बंटी धाकड़,अभिषेक कपूर,डॉ गणेश भारद्वाज,अजय गुप्ता,डॉ राजकुमार,राकेश संगतानी,सदन तिवारी, नरेश पारस,हेमंत तोमर,पुनीत ओबेरॉय, ईशान आज सैकड़ों पर्यावरणप्रेमी उपस्थित रहे।

SHARE