देहारादून  रूड़की और हरिद्वार में नकली दवा फैक्ट्ररी का मामला उजागर

देहारादून।

देहरादून, रूड़की और हरिद्वार में नकली दवा फैक्ट्ररी का मामला उजागर किया गया है। उत्तरखंड बीते कुछ सालों में नकली दवा कारोबारियों के लिए बेस्ट डेस्टिनेशन के रूप में उभर कर सामने आया है। यह बात साफ है कि उत्तराखण्ड में नकली दवाओं के जाल बड़े स्तर पर फैला है।

रूड़की और हरिद्वार में जगह-जगह पर खुली फॉर्मा कंपनी पर पर अब पुलिस और ड्रग डिपॉर्टमेन्ट मिलकर कार्रवाई करने की बात कह रहे है। ड्रग कंट्रोलर ताजबीर सिंह नेगी मानते हैं कि चेंकिंग में खामियां मिल रही है। फॉर्मा कंपनी में मानक न मिलने पर अब तक 65 कंपनियों पर कार्रवाई की गई है। पिछले 3 साल में 5 नकली फैक्ट्ररी उजागर हो चुकी है जो उत्तराखण्ड, बिहार, झारखण्ड, यूपी, दिल्ली और हिमाचल के करीब 44 बड़े शहरों में करोड़ों रूपये की नकली दवाओं की सप्लाई कर चुकी हैं।

देहारादून SSP अजय सिंह ने बताया कि अलग-अलग शहरों में नकली दवा कैसे सप्लाई की गई और इनका नेटवर्क कहाँ कहाँ तक है, यह भी खोजा जा रहा है। नकली दवा के सौदागार उत्तराखण्ड को सॉफ्ट टारगेट मानकर यहां काम कर रहे हैं। लेकिन यहां लापरवाही ड्रग डिपॉर्टमेन्ट की है, जो लंबे  समय से चल रहे इन कम कंपनियों पर सख्त एक्शन लेने में नाकाम रही है।

SHARE