सर्दियों के मौसम में दिल के दौरे पड़ने का ज्यादा खतरा

सर्दियों के मौसम में दिल के दौरे पड़ने का ज्यादा खतरा होता है। इसलिए इस मौसम में दिल की सेहत को लेकर खास सलाह रखने की सलाह दी जाती है। सर्दियां शुरू होते ही हार्ट अटैक के मामलों में बढ़ोतरी होने लगती है। पिछले कुछ दिनों में हार्ट अटैक के कई केस सामने आए हैं, जिन्होंने लोगों की चिंता बढ़ा दी है।

अपोलो हॉस्पिटल की सीनियर कार्डियोलॉजिस्ट डॉ. वनीता अरोरा के मुताबिक यह बात सच है कि सर्दियों में हार्ट अटैक के केस बढ़ जाते हैं जिसकी वजह कम तापमान होता है। सर्दियों में तापमान कम होने की वजह से हमारे हार्ट को ब्लड की सप्लाई करने वाली धमनियां सिकुड़ जाती हैं, इससे हार्ट तक खून धीरे-धीरे पहुंच पाता है।

 इसकी वजह से धमनियों में क्लॉट फॉर्मेशन हो जाती है अर्थात धमनियों में खून के थक्के जम जाते हैं। ऐसे में ब्लड की सप्लाई बाधित हो जाती है और हार्ट अटैक आ जाता है। हार्ट अटैक से बचने के लिए उचित गर्म कपड़े पहनने चाहिए। सुबह और रात को जब तापमान सबसे कम होता है, उस वक्त घर से बाहर नहीं जाना चाहिए। अगर बाहर जाएं, तो प्रॉपर कपड़े पहनकर निकलें। बॉडी को गर्म रखना चाहिए और हेल्दी डाइट लेनी चाहिए।

दिल को सुरक्षित रखने के लिए फिजिकल एक्टिविटी बहुत जरूरी होती है। प्रतिदिन 40 मिनट में 4 किलोमीटर की वॉक करें, तो हार्ट अटैक का खतरा कम हो जाता है। यदि कोई दिल की बीमारी के से पीड़ित है तो भी उसके लिए वॉक करना फायदेमंद होगा।

SHARE