इंडो पैसिफिक इकोनामिक फोरम के 14 भागीदार देशों में चीन को नियंत्रित करने की बनी सहमति

इंडो पैसिफिक इकोनामिक फोरम (IPEF) के सभी सदस्य देश हिंद प्रशांत क्षेत्र में निष्पक्ष व स्वच्छ अर्थव्यवस्था की स्थापना के लिए सहमत हो गए हैं। आईपीईएफ के 14 भागीदार देशों में आस्ट्रेलिया, ब्रुनेई, फिजी, भारत, इंडोनेशिया, जापान, कोरिया गणराज्य, मलेशिया, न्यूजीलैंड, फिलीपींस, सिंगापुर, थाईलैंड, वियतनाम और अमेरिका शामिल हैं।

हिंद प्रशांत क्षेत्र में चीन के बढ़ते अतिक्रमण को रोकने व सप्लाई चेन के लिए चीन के विकल्प की स्थापना करने के उद्देश्य से वर्ष 2022 में आईपीईएफ की स्थापना की गई थी। इससे भ्रष्टाचार, मनी लॉन्ड्रिंग और आतंकी वित्तपोषण के खिलाफ लड़ने का संयुक्त संकल्प मजबूत होगा। सदस्य देश आपस में सूचनाएं भी साझा करेंगे और भ्रष्टाचारियों की संपत्ति की वसूली की सुविधा और सीमा पार जांच व अभियोजन में एक-दूसरे की मदद करेंगे।

दूसरी तरफ, स्वच्छ अर्थव्यवस्था के अंतर्गत IPEF के सदस्य देशों का लक्ष्य स्वच्छ ऊर्जा और जलवायु अनुकूल टेक्नोलॉजी के अनुसंधान, विकास, व्यावसायीकरण, क्षेत्र में जलवायु से संबंधित परियोजनाओं के लिए निवेश की सुविधा प्रदान करना है। इससे नवीन और किफायती जलवायु अनुकूल टेक्नोलॉजी के अनुसंधान और विकास पर भागीदारों के बीच सहयोग बढ़ाने में मदद मिलेगी। 

SHARE