राजनाथ सिंह ने सिंगापुर में आईएनए स्मारक पर पुष्पांजलि अर्पित की

रक्षा मंत्री ने भगवान विष्णु के मंदिर में पूजा-अर्चना की
नेताजी सुभाष चंद्र बोस को श्रद्धांजलि दी
जुलाई 1945 में नेताजी ने वहां ‘अज्ञात सैनिक’ स्मारक की आधारशिला रखी थी

सिंगापुर
रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह इंडोनेशिया से लौटकर कुछ देर सिंगापुर में रुके और नेताजी बोस द्वारा निर्मित भारतीय राष्ट्रीय सेना (आईएनए) स्मारक पर पुष्पांजलि अर्पित की। इसके साथ ही उन्होंने नेताजी सुभाष चंद्र बोस को भी श्रद्धांजलि दी।

‘अज्ञात सैनिकों’ की याद में इस स्मारक को बनाने की नींव खुद नेताजी सुभाष चंद्र बोस ने जुलाई 1945 में रखी थी। इसके बाद सिंगापुर में रहने वाले भारतीयों ने यहां एक छोटा सा स्मारक बनवाया। 1995 में सिंगापुर के ‘नेशनल हेरिटेज बोर्ड’ ने वहां एक विशाल स्मारक बनवाया और इसे राष्ट्रीय विरासत घोषित किया।

स्मारक पर पुष्पांजलि अर्पित करने के बाद, राजनाथ सिंह ने यहां भगवान विष्णु के मंदिर, श्री श्रीनिवास पेरुमल मंदिर में पूजा-अर्चना की। 1855 में बना यह मंदिर सिंगापुर के सबसे पुराने हिंदू मंदिरों में से एक है।

इसके बाद उन्होंने सिंगापुर में भारतीयों की आबादी वाले ‘लिटिल इंडिया’ नामक क्षेत्र का भी दौरा किया और वहां भारतीय विरासत केंद्र का भी दौरा किया। इस केंद्र की स्थापना 2015 में (सिंगापुर) राष्ट्रीय विरासत बोर्ड द्वारा की गई थी। इसमें उन भारतीय अप्रवासियों के बारे में जानकारी है जो वर्षों पहले सिंगापुर में आकर बस गए थे। इसे दस्तावेजी रूप भी दिया गया है, परिसर में कुल पांच गैलरी भी हैं।

SHARE