हमास ने युद्धविराम समझौते के दूसरे दिन 13 इजरायली और चार थाईलैंड नागरिकों को रिहा किया

हमास ने युद्धविराम समझौते के दूसरे दिन 13 इजरायली और चार थाईलैंड नागरिकों को रिहा किया है। समझौते के दूसरे दिन इनको छोड़े जाने में करीब 7 घंटे की देरी हुई। हमास ने इजरायल पर समझौते की शर्तों को ना मानने का आरोप लगाया, जिससे देरी हुई।

हमास ने ये कहते हुए देरी की कि इजरायल रिहाई के लिए कैदियों के चयन में हस्तक्षेप कर रहा था और चार दिवसीय संघर्ष विराम के दौरान उत्तरी गाजा में नागरिकों तक सहायता नहीं पहुंचने दे रहा है।

हमास ने शनिवार देर रात बंदियों को रेड क्रॉस की अंतर्राष्ट्रीय समिति (आईसीआरसी) को सौंप दिया। इसके बाद सभी बंधकों को लेकर गाड़ी राफा सीमा पार करते हुए मिस्र आ गई, जहां से इनको इजरायल लाया गया। दूसरे दिन, 8 बच्चों, 4 माताओं, 1 महिला को रिहा किया गया है। प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के कार्यालय ने बंधकों की रिहाई की पुष्टि की है। हमास के पास अभी भी 195 बंधक हैं।

रिहा हुए कई बंधकों के रिश्तेदारों को अभी भी हमास ने अपनी कैद में रखा है। 3 साल की याहेल शोहम को उसके पिता के बिना रिहा कर दिया गया, उसके पिता अभी भी हिरासत में है। 13 साल की हिला रोटेम को उसकी मां राया के बिना रिहा कर दिया गया, उसकी मां अभी भी बंधक है।

SHARE