चीन में फैला हुआ है रहस्यमयी वायरस, पूरी दुनिया में दहशत

चीन में रहस्यमयी वायरस फैला हुआ है, जिससे पूरी दुनिया दहशत फैली है। चीन ने डब्लूएचओ को जो जानकारी दी है उसके मुताबिक, यह नए फ्लू स्ट्रेन या महामारी फैलाने में सक्षम अन्य वायरस का उद्भव को आमतौर पर श्वसन संबंधी बीमारी के अज्ञात समूहों को बताया है।

चीन में बच्चों में फैल रहे इस वायरस को निमोनिया बताया जा रहा है। इस वायरस पर भारत अपनी पैनी नजर बनाए हुए है और साथ ही साथ एडवाइजरी तक जारी की जा चुकी है।

डब्ल्यूएचओ ने कहा कि चीनी स्वास्थ्य अधिकारियों ने गुरुवार को एक टेलीकॉन्फ्रेंस के दौरान अनुरोधित डेटा प्रदान किया। इससे अक्टूबर के बाद से जीवाणु संक्रमण, आरएसवी, इन्फ्लूएंजा और सामान्य सर्दी वायरस सहित बीमारियों के कारण बच्चों के अस्पताल में प्रवेश में वृद्धि देखी गई है।

भारत में भी थोड़ा अनयूजुअल रेस्पिरेटरी केस देखने को इस बार मिल रहे हैं। एक तरफ मामलों की संख्या बढ़ रही है तो दूसरी ओर जिन्हें यह बीमारी हो रही है उनमें थोड़ा लंबे समय तक यह प्रकोप चल रहा है, जैसे खांसी एक बार हो जाती है, तो उसे ठीक होने में थोड़ा ज्यादा समय लेगता है। अमूमन हम इस वक्त इन सभी चीजों से अधिक चिंतित नहीं होते हैं, जहां पर हमें हॉस्पिटलाइजेशन की नौबत आती है वहाँ यह चिंता का विषय बन जाता है।

डॉ सुजीत कुमार ने बताया कि जिस तरह से वुहान में बच्चे अस्पताल में एडमिट हो रहे हैं वह संख्या इस बात को लेकर इशारा करती है कि निश्चित रूप से यह संक्रामक है। उन्होंने कहा कि यह भी देखना होगा कि किस तरह का इंफेक्शन है। क्या ड्रॉप लेट से फैल रहा है अथवा किसी और तरीके से हमारे आपके बीच आ रहा है।

SHARE