5 राज्यों के विधानसभा चुनाव की गिनती रविवार को, क्या कहते हैं एग्जिट पोल?

5 राज्यों के विधानसभा चुनाव की गिनती रविवार को होगी। राष्ट्रीय दलों भारतीय जनता पार्टी और कांग्रेस के अलावा कुछ अन्य छोटे दलों की भी अहम भूमिका निकल सामने आ रही है। कुछ राज्यों में ये छोटे दल राष्ट्रीय दलों की राह का रोड़ा बन सकते हैं और उनका मिजाज भी बिगाड़ सकते हैं। चुनाव में छोटे-छोटे दल मिलकर थर्ड फ्रंट की भूमिका में हैं। सर्वे में यह बात भी सामने आई है कि कुछ राज्यों में ये फ्रंट राष्ट्रीय दलों का खेल बिगाड़ भी सकते हैं।

एग्जिट पोल सर्वे में छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की जीत बताई जा रही है। सी वोटर, टुडेज चाणक्या, एक्सिस माय इंडिया समेत कई अन्य एग्जिट पोल सर्वे में कांग्रेस को बिना किसी दिक्कत के जीत मिल रही है। लेकिन बहुजन समाज पार्टी, जेसीसी, हमार राज जैसे छोटे दल भी अपनी चुनौती पेश कर रहे हैं। अगर ये कुछ सीटों पर कब्जा हासिल करने में कामयाब होते हैं तो बड़े दलों का खेल बिगड़ सकते हैं।

तेलंगाना में एग्जिट पोल सर्वे में किसी को भी बहुमत मिलने आसार नहीं हैं। जबकि मिजोरम की 40 सदस्यों वाली विधानसभा में 15-20 सीटें एमएनएफ को तथा जेडपीएम को 12 से 18 तो कांग्रेस को 2 से 8 सीटें मिलने की सम्भावना है।

राजस्थान में Polstrat, सी वोटर और ईटीजी के सर्वे में बीजेपी सत्ता में लौटती दिख रही है। जबकि कांग्रेस के खाते में 90 तक सीटें आने की संभावना है। जबकि एक्सिस माय इंडिया और चाणक्या के सर्वे में कांग्रेस राजस्थान में सरकार बना रही है।

एक्सिस माय इंडिया और टुडेज चाणक्य के सर्वे बताते हैं कि मध्यप्रदेश में फिर से बीजेपी ही सरकार बनाने जा रही है। हालांकि मुकाबला कांटे का होगा क्योंकि दोनों प्रमुख दलों के खाते में 110 से ज्यादा सीटें आ रही हैं। बीजेपी भी 106 से 116 सीटों के बीच टिक सकती है।

SHARE