कानपुर में मण्डलायुक्त की अध्यक्षता में गठित पर्यटन विकास एवं प्रोत्साहन समिति की हुई बैठक

कानपुर
कानपुर महानगर में पर्यटन की अपार संभावनाओं के दृष्टिगत कानपुर के पर्यटन विकास एवं प्रभावी प्रबन्धन हेतु मण्डलायुक्त की अध्यक्षता में गठित पर्यटन विकास एवं प्रोत्साहन समिति की बैठक मण्डलायुक्त सभागार में सम्पन्न हुई।
बैठक में नगर आयुक्त शिवशरणप्पा जी0एन0, डी0सी0पी0 (ट्रैफिक) सलमान ताज, सचिव के0डी0ए0 शत्रोहन वैश्य, अपर जिलाधिकारी (नगर) डॉ0 राजेश कुमार, डी0एफ0ओ0 दिव्या, असि0 प्रोफेसर सी0एस0जे0एम0यू0 डॉ0 सुधांशु राय, पर्यटन अधिकारी अर्जिता ओझा, सहित सभी संबंधित अधिकारीगण उपस्थित रहे।
बैठक में उपस्थित सदस्यों द्वारा कानपुर नगर में स्थित पर्यटन स्थलों के प्रचार-प्रसार हेतु विभिन्न सांस्कृतिक एवं आधुनिक पर्यटन स्थलों के भ्रमण कार्यक्रम एवं एक दिवसीय यात्रा कार्यक्रम पर विस्तृत विचार विमर्श किया गया।
मंडलायुक्त अमित गुप्ता ने कहा कि सर्वप्रथम कानपुर के माध्यमिक विद्यालयों में शिक्षा प्राप्त कर रहे विद्यार्थियों के लिए कानपुर नगर के गौरवशाली इतिहास और पर्यटक स्थलों का भ्रमण आवश्यक है। इस हेतु समिति के सदस्यों को निर्देशित किया गया है।
उन्होंने कहा कि जिला विद्यालय निरीक्षक विभिन्न विद्यालयों से विचार-विमर्श करने के उपरांत जल्द से जल्द कानपुर पर्यटन भ्रमण की शुरुआत करेंl
उन्होंने यह भी कहा कि इस कानपुर दर्शन यात्रा को विशेष आकर्षण के साथ कानपुर नगर के सभी संभावित पर्यटक स्थलों जैसे बिठूर, ग्रीन पार्क विजिटर गैलरी, कानपुर बोट क्लब, 1857 से संबंधित स्थल नाना राव पार्क, मोतीझील, इस्कॉन मंदिर, फूलबाग शो व कानपुर प्राणी उद्यान इत्यादि को सम्मिलित करने का निर्देश देते हुए कानपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड पर्यटन विभाग और कानपुर सिटी बस लिमिटेड को भी सहयोग देने को निर्देशित कियाl उन्होनों कहा कि उक्त पर्यटक स्थलों पर समूह में आने वाले छात्र-छात्राओं हेतु प्रवेश शुल्क आधा रहेगा और विशेष आकर्षण के रुप में गाइड सुविधा भी उपलब्ध रहेगीं।

मंडलायुक्त ने कहा कि विद्यार्थियों के साथ इस शुरुआत के बाद कानपुर नगर के अन्य सामाजिक क्लब, संगठन एवं अन्य लोगों के लिए भी कानपुर दर्शन यात्रा की शुरुआत की जाएगी, इस प्रकार कानपुर नगर के रमणीय पर्यटक स्थलों का प्रचार-प्रसार होगा, जिससे कानपुर नगर को पर्यटन के मानचित्र पर स्थापित किया जा सके।

SHARE