विकसित भारत संकल्प यात्रा के कार्यक्रम में मंत्री अजीत पाल सिंह हुए शामिल

फिरोजाबाद।
विकसित भारत संकल्प यात्रा के कार्यक्रम में जनपद फिरोजाबाद प्रदेश सरकार के राज्य मंत्री इलेक्ट्रॉनिक्स तथा सूचना प्रौद्योगिकी की विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग व जनपद प्रभारी मंत्री अजीत पाल सिंह ने विकासखंड फिरोजाबाद की बरामई ग्राम पंचायत एवं विकासखंड मदनपुर की गढ़सान ग्राम पंचायत में शामिल हुए। प्रभारी मंत्री जी ने उपस्थित विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों एवं पात्र व्यक्तियों को भारत को 2047 तक विकसित बनाने का संकल्प दिलाया।

विकसित भारत संकल्प यात्रा के कार्यक्रम में प्रभारी मंत्री जी ने अपने संबोधन में जोर देते हुए कहा कि सरकार के द्वारा प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना, प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना, स्वच्छ भारत मिशन, किसान क्रेडिट कार्ड, सुरक्षा बीमा योजना जीवन ज्योति बीमा योजना, मृदा स्वास्थ्य कार्ड, निपुण भारत अभियान हर घर जल मिशन, स्वास्थ्य कार्ड योजना जैसी विभिन्न योजनाएं लोगों के उत्थान एवं जीवन स्तर में सुधार लाने तथा आर्थिक रूप से मजबूती के लिए चलाई जा रही हैं विकसित भारत संकल्प यात्रा का उद्देश्य है कि कोई भी वंचित पात्र व्यक्ति इन योजनाओं के लाभ से वंचित न हो।

इस कार्यक्रम के माध्यम से लोगों के जीवन में जो सकारात्मक परिवर्तन आया है वह मेरी कहानी मेरी जुबानी कार्यक्रम के माध्यम से लोगों तक पहुंचने का उद्देश्य रखा गया है। जो भी पात्र व्यक्ति हैं उनको विभिन्न विभागों के द्वारा स्टॉल लगाकर नामांकन किया जाएगा। इस अवसर पर मंत्री जी ने सभी विभागों को निर्देशित किया कि कोई भी पात्र व्यक्ति किसी भी योजना के लाभ से वंचित नहीं होना चाहिए। इस दौरान प्रभारी मंत्री ने विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों को प्रमाण पत्र भी वितरित किए।

कार्यक्रम के दौरान जिलाधिकारी डॉ0 उज्ज्वल कुमार ने ग्राम बरामई में प्रभारी मंत्री का स्वागत करते हुए अपने संबोधन में कहा कि जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ आम जनता तक पहुंचा कर भारत को 2047 तक विकसित राष्ट्र बनाना है। इसके लिए जिला प्रशासन पूरी तरह संकल्पित है। उन्होने कहा कि विभिन्न विभागों की बैठक कर सम्बन्धित अधिकारियों को लगातार निर्देशित किया जा रहा है कि कोई भी व्यक्ति सरकार की जन कल्याणकारी योजनाओं से वंचित न रहने पाए और उनके द्वारा लगातार इसकी समीक्षा भी की जा रही है।

मुख्य विकास अधिकारी ने अपने संबोधन में योजनाओं में महिला शक्ति की भागीदारी को बढ़ाने पर जोर दिया। सिरसागंज विधानसभा क्षेत्र के ग्राम गढ़सान में पूर्व विधायक हरिओम यादव के नेतृत्व में विकसित भारत संकल्प यात्रा के दौरान एक विशाल जनसभा का आयोजन किया गया, जिसे मा0 मंत्री जी व पार्टी के पदाधिकारियों को सम्बोधित किया।

कार्यक्रम में प्राकृतिक खेती के कृषक रंजीत सिंह ने प्राकृतिक खेती के लाभ के बारे में बताया। कार्यक्रम में ड्रोन के माध्यम से कृषकों को डी ए पी एवम यूरिया का छिड़काव करके खेती की लागत को कम करने के विषय में भी विस्तार से बताया गया।
कार्यक्रम में टुंडला विधायक प्रेमपाल सिंह धनगर, भारतीय जनता पार्टी के जिला अध्यक्ष उदय प्रताप सिंह महानगर अध्यक्ष राकेश कुमार संखवार महापौर कामिनी राठौर ब्लॉक प्रमुख फिरोजाबाद, लक्ष्मी नारायण यादव, पूर्व विधायक हरिओम यादव पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष विजय प्रताप सिंह यादव ब्लॉक प्रमुख मदनपुर योगेंद्र यादव, परियोजना अधिकारी प्रदीप पांडे जिला विकास अधिकारी महेंद्र प्रताप सिंह यादव, कृषि उपनिदेशक सत्येंद्र प्रताप सिंह, मुख्य चिकित्सा अधिकारी जिला पंचायती राज अधिकारी जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी खंड विकास अधिकारी फिरोजाबाद एवं मदनपुर सहित बड़ी संख्या में लोग शामिल हुए।

SHARE