पुरानी कारें न बेचें, अब इलेक्ट्रिक कन्वर्जन किट लगाएं और 60 पैसे प्रति किमी कीमत में चलाएं

पुरानी कारें न बेचें, अब इलेक्ट्रिक कन्वर्जन किट लगाएं और 60 पैसे प्रति किमी कीमत में चलाएं। ईवी आम तौर पर अपने पेट्रोल और डीजल समकक्षों की तुलना में अधिक महंगी होती हैं। यदि आपका बजट सीमित है, तो एक समाधान है।  बाजार में कई कंपनियां मौजूदा पेट्रोल और डीजल कारों को अधिक किफायती विकल्प की पेशकश करते हुए इलेक्ट्रिक कारों में बदलने में माहिर हैं।

रूपांतरण प्रक्रिया और लागत

एक साधारण कार को इलेक्ट्रिक कार में बदलने में आमतौर पर लगभग 4-5 लाख रुपये का खर्च आता है। कीमत वाहन में लगे मोटर की वॉट क्षमता पर निर्भर करती है। अधिकांश रूपांतरण कंपनियां हैदराबाद में स्थित हैं और इलेक्ट्रिक वाहन भागों के निर्माण में शामिल हैं।

इस प्रक्रिया में एक नियमित कार को इलेक्ट्रिक में बदलने के लिए मोटर, नियंत्रक, रोलर और बैटरी स्थापित करना शामिल है। मोटर और बैटरी की वाट क्षमता जितनी अधिक होगी, खर्च उतना अधिक होगा। उदाहरण के लिए, 20 किलोवाट की इलेक्ट्रिक मोटर और 12 किलोवाट की लिथियम-आयन बैटरी स्थापित करने में 4 लाख रुपये तक का खर्च आ सकता है।

पेट्रोल और डीजल 16-22 किलोमीटर प्रति लीटर है। पेट्रोल की कीमत 100 रुपये प्रति लीटर और प्रति लीटर 16 किमी प्रति लीटर की लागत 6.25 पैसे होती है।

जबकि इलेक्ट्रिक कार में बिजली की दर 6 रुपये प्रति यूनिट मानते हुए, इसे पूरी तरह चार्ज करने की लागत 181.2 रुपये है, जिससे यह लगभग 300 किलोमीटर चल सकती है। इसलिए, प्रति किलोमीटर लागत 60 पैसे है।

SHARE