अरविंद केजरीवाल और झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को ईडी द्वारा भेजे गए नोटिस पर पेशी आज, दोनों के आने की उम्मीद नहीं

अरविंद केजरीवाल और झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को ईडी द्वारा भेजे गए नोटिस पर पेशी आज होगी लेकिन दोनों के आने की उम्मीद नहीं है। लेकिन ईडी के तीन समन मिलने के बाद भी अगर मुख्यमंत्री पेश न हों तो ईडी के पास कानूनी अधिकार है कि वो गिरफ्तारी कर सकती है। हालांकि ईडी के पास ये अधिकार सीमित हैं। ईडी अपने इस अधिकार का तब ही इस्तेमाल कर सकती है जब उसके पास पुख्ता सबूत हों कि मुख्यमंत्री अपराध में लिप्त हैं। अगर पुख्ता सबूत न हों तो संवैधानिक पद पर बैठे शख्स की गिरफ्तारी नहीं हो सकती।

ईडी की कार्रवाई की संभावना को देखते हुए हेमंत सोरेन ने शाम 4.30 बजे जेएमएम विधायक दल की बैठक बुलाई है। बताया जा रहा है कि ईडी की संभावित कार्रवाई को लेकर सीएम हेमंत सोरेन विधायकों से आगे की रणनीति साझा कर सकते हैं।

ईडी द्वारा केजरीवाल को तीसरी बार समन भेजा गया है। उन्हें आज बुधवार को पूछताछ के लिए बुलाया गया है। वहीं, हेमंत सोरेन को ईडी 7 बार समन भेज चुकी है, लेकिन वह अब तक पेश नहीं हुए हैं।

ईडी ने सोरेन को अपने नवीनतम समन में उनसे जांच अधिकारी को अपनी पसंद की तारीख, स्थान और समय के बारे में सूचित करने के लिए कहा है ताकि धनशोधन रोकथाम कानून (पीएमएलए) के तहत उनका बयान दर्ज किया जा सके।

उधर, शराब घोटाले केस में सीएम केजरीवाल को भी समन मिला हुआ है। ईडी ने तीसरा समन भेजकर उन्हें पूछताछ के लिए बुलाया है। केजरीवाल की पेशी को लेकर आम आदमी पार्टी की लीगल टीम मंथन कर रही है। ईडी केजरीवाल को अब तक तीन बार समन भेज चुकी है, लेकिन वह कभी पेश नहीं हुए।

SHARE