आधार कार्ड में संशोधन को लेकर बड़ा बदलाव, नए नोटिफिकेशन की घोषणा की गई

18 साल से ऊपर का कोई भी व्यक्ति फॉर्म 1 भर सकता है
अब हर काम के लिए आधार सेंटर जाने की जरूरत नहीं है

नई दिल्ली।
देश में अलग-अलग काम के लिए तमाम तरह के दस्तावेज बनाए जाते हैं। यह अंतिम आईडी प्रूफ के रूप में भी काम करता है। इसलिए आधार कार्ड भी एक ऐसा दस्तावेज है। आधार कार्ड का इस्तेमाल करोड़ों लोग कर रहे हैं, जिन्हें बैंक खाता खोलने से लेकर सिम कार्ड लेने तक हर काम के लिए आधार कार्ड की जरूरत पड़ती है। लेकिन अक्सर लोगों के आधार कार्ड में कई गलतियां होती हैं, जिन्हें बाद में ठीक कर लिया जाता है। अब भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) ने आधार को लेकर एक नया नोटिफिकेशन जारी किया है। जिसमें आधार अपडेट करने के बाद अब आपको एक नया फॉर्म भरना होगा।

आधार कार्ड को लेकर जानकारी सामने आई है कि आधार में सुधार अब आसान हो जाएगा। अब कुछ सुधार ऑनलाइन किए जा सकेंगे, जो पहले सेंटर पर जाकर कराने पड़ते थे, अब वे ऑनलाइन कर सकते हैं। यानी अब हर काम के लिए आधार सेंटर जाने की जरूरत नहीं है।

18 साल से ऊपर का कोई भी व्यक्ति फॉर्म 1 भर सकता है

नया आधार कार्ड बनवाने और आधार में अपडेट कराने के लिए पुराने फॉर्म की जगह नया फॉर्म भरना होगा। यह नया फॉर्म आपको कुछ विकल्प भी देता है। 18 साल से ऊपर का कोई भी व्यक्ति फॉर्म 1 भर सकता है। जिसमें आपको अलग-अलग कैटेगरी दिखेंगी, आप जो भी सुधार या अपडेट करना चाहें कर सकते हैं।

एनआरआई फॉर्म भी जारी

विदेश में रहने वाले भारतीयों यानी एनआरआई के लिए भी फॉर्म-2 और फॉर्म-3 जारी किया गया है। फॉर्म-2 के तहत उन लोगों को शामिल किया जाएगा जिनके पास भारत से बाहर के पते का प्रमाण है। भारतीय पते वाले लोग फॉर्म-3 का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसी तरह अलग-अलग कैटेगरी के लिए अलग-अलग फॉर्म जारी किए गए हैं।

SHARE