रामलला के दर्शन के लिए श्रद्धालुओं का अपार जनसैलाब, पहले दिन 5 लाख श्रद्धालुओं ने किए दर्शन

अयोध्या।

रामलला के दर्शन खुलते ही श्रद्धालुओं का अपार जनसैलाब उमड़ पड़ा। हर कोई रामलला की एक झलक को आतुर नजर आया। पहले दिन करीब 5 लाख श्रद्धालुओं ने रामलला के दर्शन किए। प्रशासन को पहले से ही भारी भीड़ होने की आशंका थी जिसे ध्यान में रखते हुए विशेष तैयारियां पहले से ही की गई थी। मंगलवार को उमड़ी भीड़ को देखते हुए सीएम योगी ने गृह सचिव संजय प्रसाद और DG प्रशांत कुमार को अयोध्या रवाना किया। दोनों अधिकारी गर्भगृह के अंदर तैनात रहे। दोपहर होते-होते सीएम योगी खुद भी अयोध्या के लिए रवाना हो गए। सीएम योगी ने पहले राम मंदिर क्षेत्र का हवाई सर्वे किया।

अयोध्या के राम कथा पार्क में योगी आदित्यनाथ ने ट्रस्ट और स्थानीय प्रशासन के साथ बैठक भी की और अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश भी दिए जिसके अंतर्गत लखनऊ से अयोध्या जाने वाली बसों पर अगले आदेश तक के लिए रोक लगा दी गई है। जिन यात्रियों ने पहले से टिकट बुक करवाया था उनके पैसे रिफंड किए जाएंगे। अयोध्या आने वाली गाड़ियों पर भी रोक लगा दी गई है। श्रद्धालुओं की भीड़ को काबू करने के लिए 8 हजार सुरक्षाकर्मी तैनात किए गए हैं। 8 मजिस्ट्रेट भी अलग अलग जगह निगरानी में लगे हुए हैं। अयोध्या के बाकी इलाकों में डीसी स्तर के दूसरे अफसरों को लगाया गया है।

प्रसाशन ने लोगों से अपील की है कि वो फिलहाल कुछ दिन अयोध्या आने का कार्यक्रम टाल दें। हालांकि पुलिस के रोके जाने के बाद भी कई लोग गलियों, रेलवे पटरियों, खेतों के रास्ते होते हुए अयोध्या पहुंच रहे हैं। आज राम मंदिर परिसर में व्यवस्था बेहतर है। राम भक्त देर रात से ही कतार में खड़े होकर अपनी बारी का इंतजार कर रहे हैं। पुलिस ने आज तीन लाइनें बनाई है, जिसके माध्यम से लोगों को भेजा जा रहा है। दर्शन के लिए 1 किलोमीटर तक लम्बी भक्तों की लाइन लगी हुई है।

SHARE