उत्तर प्रदेश स्थापना दिवस के अवसर पर विकास भवन प्रांगण में जनमानस को जागरूक किये जाने हेतु लगाया गया स्टॉल

फिरोजाबाद।

उत्तर प्रदेश स्थापना दिवस के अवसर पर विकास भवन प्रांगण में जनमानस को जागरूक किये जाने हेतु स्टॉल लगाया गया। विकास भवन परिसर में उत्तर प्रदेश स्थापना दिवस के अवसर पर आयोजित तीन दिवसीय कार्यक्रम दिनांक 24-01-2024 से दिनांक 26- 01-2023 तक में जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के तत्वाधान में एक जनजागरूकता स्टॉल की स्थापना की गयी है। जिसका शुभारंभ प्राधिकरण के सचिव श्री यजुवेन्द्र विक्रम सिंह द्वारा किया गया।

प्राधिकरण के सचिव श्री यजुवेन्द्र विक्रम सिंह, अपर जिला एवं सत्र न्यायाधीश फिरोजाबाद द्वारा बताया गया कि स्टॉल के माध्यम से उपरोक्त कार्यक्रम में आने वाले जनसामान्य को जिला विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा दी जाने वाली विधिक सेवाओं की जानकारी एवं राष्ट्रीय लोक अदालत तथा विशेष लोक अदालतों के बारे में विस्तृत रूप से अवगत कराया जायेगा। उक्त स्टॉल पर परा विधिक स्वयं सेवकों की नियुक्ति की गयी है, जो जनसामान्य को विधिक सेवाओं के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान करायेंगे।

इसी क्रम में सचिव द्वारा बताया गया कि दिनांक 22 से 24 जनवरी 2024 तक न्यायालय परिसर में चैक बाउंस से सम्बन्धित वादों हेतु विशेष लोक अदालत का आयोजन किया गया है, जिसमें चैक बाउंस से सम्बन्धित वादकारियों के वादों को सुलह समझौते के आधार पर निस्तारित कराया गया है तथा यह भी अवगत कराया कि जनपद न्यायालय फिरोजाबाद में विद्युत से सम्बन्धित मामलों के अधिक से अधिक निस्तारण हेतु दिनांक 29, 30 व 31 जनवरी 2024 को विशेष लोक अदालत का आयोजन किया जा रहा है। जिसमें वादकारी अपने-अपने वादों का निस्तारण सुलह के आधार पर करा सकते हैं।

इसके अतिरिक्त यह भी अवगत कराया कि वर्ष 2024 की प्रथम राष्ट्रीय लोक अदालत दिनांक 09 मार्च 2024 को आयोजित की जायेगी। जिसमें राजस्व, दीवानी, फौजदारी के सभी न्यायालय उपस्थित होंगे। इनके द्वारा मुख्यतः मोटर दुर्घटना प्रतिकर वाद, धारा 138 एन०आई०एक्ट, उत्तराधिकार, वैवाहिक वाद, श्रम, राजस्व, स्टाम्प, चकबंदी, नकल अध्यादेश, बैंक व मोबाइल कम्पनी के बकाया, विद्युत, बांट माप, घरेलु हिंसा, भरण पोषण व अन्य लघु फौजदारी वादों का निस्तारण आपसी सुलह समझौतों के द्वारा किया जायेगा।

SHARE