75वें गणतंत्र दिवस पर भारत सरकार ने फ्रांस की चार गणमान्य शख्सियतों को भी पद्म सम्मान देने का एलान किया

75वें गणतंत्र दिवस पर भारत सरकार ने फ्रांस की चार गणमान्य शख्सियतों को भी पद्म सम्मान देने का एलान किया है। फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों गणतंत्र दिवस परेड के मौके पर बतौर मुख्य अतिथि शामिल हुए। इस मौके पर फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों मुख्य अतिथि के तौर शामिल हुए। उन्होंने भारत की आन, बान और शान देखी। गणतंत्र दिवस परेड में शामिल हुई विशेष किस्म की बग्घी पर सवार होकर मैक्रों कर्तव्य पथ पर पहुंचे। फ्रांस के राष्ट्रपति ने यहां भारत की सैन्य ताकत के साथ-साथ विभिन्न प्रदेशों की मनोहारी सांस्कृतिक झलकियां भी देखीं।

भारत सरकार की ओर से जिन 132 गणमान्य शख्सियतों को पद्म सम्मान देने की घोषणा की गई है, उनमें फ्रांस की भी चार नामचीन हस्तियां शामिल हैं। इन चारों हस्तियों के नाम हैं- चार्लोट कोपिन, किरण व्यास, पियरे सैल्विन फिल्योजोट और फ्रेड नेगरिट. यह भारत और फ्रांस के रिश्ते की मजबूती का संकेत है।

फ्रांस की जिन चार हस्तियों को पद्म सम्मान से सम्मानित करने का एलान किया गया, उनकी अलग अलग क्षेत्रों में क्या विशिष्ठ पहचान हैं। फ्रांस का प्रतिनिधित्व करने वाली चार्लोट कोपिन को योग के क्षेत्र में उनके योगदान के लिए सम्मानित किया गया है तो साहित्य और शिक्षा के क्षेत्र में योगदान के लिए पियरे सिल्वेन फिलियोजैट को चुना गया है। फ्रांस में योग के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य के लिए किरण व्यास को सम्मानित किया गया है जबकि फ्रांस के फ्रेड नेग्रिट को भी साहित्य और शिक्षा में उनकी उपलब्धियों के लिए पदम सम्मान के लिए चुना गया है। इन सभी हस्तियों की फ्रंस में खास पहचान हैं। इन्होंने अपनी उलबल्धियों से फ्रांस और दूसरे देशों के लोगों को प्रेरित किया है।

SHARE