IPS प्रशांत कुमार बने यूपी के कार्यवाहक डीजीपी

उत्तर प्रदेश में IPS प्रशांत कुमार को नया कार्यवाहक डीजीपी बनाया गया है। प्रशांत कुमार अभी तक स्पेशल डीजी के पद पर कार्यरत थे। वर्तमान कार्यवाहक डीजीपी विजय कुमार 31 जनवरी 2024 को रिटायर हो रहे हैं। ऐसे में प्रशांत कुमार को यह जिम्मेदारी सौंपी गई है। हाल ही में उन्हें गैलेंट्री अवार्ड से सम्मानित किया गया है।

बिहार में जन्मे प्रशांत कुमार 1990 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं। उनके कार्यकाल में कुख्यात अपराधियों और माफियाओं का खात्मा हुआ है। अपने कार्यकाल के दौरान उन्होंने राम मंदिर उद्घाटन जैसी बड़ी जिम्मेदारियां संभाली हैं। उन्हें यूपी पुलिस में ‘सिंघम’ नाम से भी जाना जाता है।

प्रशांत कुमार की गिनती सीएम योगी आदित्यनाथ के भरोसेमंद अफसरों में होती है। प्रशांत कुमार का कार्यकाल 16 महीने का यानी मई, 2025 तक है। प्रशांत कुमार यूपी पुलिस के चौथे कार्यवाहक DGP हैं। इस बार भी यूपी पुलिस को स्थायी DGP नहीं मिला है।

जल्द ही लोक सभा चुनाव होने वाले हैं। ऐसे में चुनाव आयोग के निर्देश के अनुसार तीन साल से एक ही स्थान पर तैनात अधिकारियों को हटाए जाने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। इसी को देखते हुए हाल ही में कई जिलों के जिलाधिकारियों को तबादला कर दिया गया है।

दूसरी ओर प्रशांत कुमार को यूपी का कार्यवाहक डीजीपी घोषित होने के बाद से ही यूपी में सियासत तेज हो गई है। इस सम्बंध में अखिलेश यादव ने ट्वीट कर कहा कि “लगता है एक बार फिर उप्र को कार्यवाहक डीजीपी मिलने वाला है। जनता पूछ रही है कि हर बार कार्यवाहक डीजीपी बनाने का खेल दिल्ली-लखनऊ के झगड़े की वजह से हो रहा है या फिर अपराधियों के संग सत्ता की साँठगाँठ के कारण।”

SHARE