सर्दी और जुकाम से हैं परेशान, बस अपनाएं ये नुस्खे

मौसम में बदलाव आता है तो सर्दी और जुकाम सहित कई बीमारियां हावी होने लगती हैं। ऐसे में गले में दर्द, फ्लू आदि की समस्या अधिक बढ़ जाती है। सर्दी और जुकाम होने पर पूरा शरीर बीमार होने लगता है और किसी भी काम को करना भी दूभर हो जाता है।

हमारी ही किचन में कई ऐसे घरेलु नुस्खे छिपे होते हैं। जिनसे खांसी-जुकाम जैसी छोटी-मोटी बीमारियां फुर्र हो जाती हैं। तो आइए हम आपको बताते हैं खांसी और जुकाम में रामबाण ये 5 घरेलू नुस्खे…

आपको 5 ऐसे घरेलू नुस्खे बताते हैं, जिनसे आप सर्दी और खांसी से आसानी से छुटकारा पा सकते हैं

शहद और अदरक का फायदा: शहद का सेवन सेहत के लिए काफी अधिक फायदेमंद होता है। अगर किसी को ज्यादा खांसी आने की समस्या है तो उसे अदरक के साथ शहद का सेवन करना चाहिए। ऐसा करने से जुकाम पर काफी जल्दी असर होता है और इससे राहत भी मिलती है।

गरारे करने का फायदा: अगर सर्दी के साथ गले में जकड़न, कफ और खांसी हो रही है गरारे करने से बहुत फायदा मिलता है। इसके लिए नमक के पाने से गरारे जरूर करें. इससे गले में जमा कफ निकल जाएगा और गले के सूजन में आराम मिलेगा, इसलिए अगर आप भी सर्दी-जुकाम से ग्रसित हैं तो गरारे जरूर करें।

हल्दी दूध का फायदा: गले में संक्रमण या फिर तेज सर्दी-जुकाम में आप हल्दी दूध ले सकते हैं। हल्दी शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाने और बीमारी से बचाने में मदद करती है। एक गिलास गर्म हल्दी वाला दूध पीने से जुकाम की समस्या में आराम मिलता है।

आंवले का फायदा: खांसी के लिए आंवले काफी असरदार माना गया है। इसमें विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है। इस कारण आंवले का सेवन ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाता है। इस कारण इसको खाने से इम्यूनिटी मजबूत होती है और सर्दी-जुकाम से भी निजात मिलता है।

काली मिर्च का फायदा: काली मिर्च के चूर्ण को शहद के साथ चाटने से जुकाम से आराम मिलता है, और नाक से पानी बहना कम होता है। साथ ही आधा चम्मच काली मिर्च का चूर्ण और एक चम्मच मिश्री मिलाकर एक गिलास गर्म दूध के साथ दिन में दो बार पिएं, आराम मिलता है।

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है।tarangnews.com इन मान्यताओं और जानकारियों की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लेवें।

SHARE