IPL 2024: मुंबई इंडियंस ने रोहित शर्मा की जगह हार्दिक पंड्या को क्यों सौंपी कमान ?

मुंबई:

IPL 2024 टूर्नामेंट शुरू होने में अब कुछ ही दिन बचे हैं। टूर्नामेंट के लिए दस टीमें तैयार की गई हैं और मिनी ऑक्शन में करोड़ों रुपये खर्च कर खिलाड़ियों को लिया गया है। मुंबई इंडियंस ने ट्रेड विंडो के जरिए हार्दिक पंड्या को टीम की जिम्मेदारी सौंपी।

मुबई इंडियंस के इस कदम के पीछे सुनील गावस्कर ने बताई असली वजह

मुंबई इंडियंस ने जो फैसला लिया है, वो टीम के फायदे के लिए है। पिछले दो सालों में, रोहित का बल्ले से भी योगदान थोड़ा कम हो गया था। पहले, वो अक्सर बड़ा स्कोर बनाते, लेकिन पिछले दो सालों में ऐसा नहीं हुआ। हम रोहित शर्मा की वो शानदार पारियां नहीं देख पाए जो हम पिछले कुछ सालों तक देखते आ रहे थे। वो लगातार फ्रैंचाइज और इंटरनेशनल टीम की कप्तानी करते हुए थक गए हैं। मुझे लगता है कि इसी सब बात को ध्यान में रखकर फ्रैंचाइज ने हार्दिक को बागडोर दी है।

हार्दिक एक युवा कप्तान हैं, जिन्होंने पिछले सीजन में रिजल्ट दिए हैं। हार्दिक ने गुजरात को दो बार फाइनल में पहुंचाया है और उन्होंने उन्हें 2022 में ट्रॉफी जिताई है। कभी-कभी, आपको नई सोच की जरूरत होती है। हार्दिक उस नई सोच के साथ आए हैं। मुझे लगता है कि इस फैसले से मुंबई इंडियंस को फायदा होगा। इस फैसले से उन्हें कोई नुकसान नहीं होगा।

मुंबई इंडियंस ने रोहित शर्मा से क्यों छीनी कप्तानी, हेड कोच ने सबकुछ बता दिया

मुंबई इंडियंस के मुख्य कोच मार्क बाउचर ने आगामी आईपीएल में रोहित शर्मा की जगह हार्दिक पंड्या को शामिल करने के फैसले के बारे में बताते हुए कहा, ‘यह पूरी तरह से एक क्रिकेट निर्णय था। भारत में बहुत से लोग समझ नहीं पाते हैं, लोग काफी भावुक हो जाते हैं। लेकिन आप जानते हैं कि आप भावनाओं को दूर ले जाते हैं।

बाउचर ने बताया वह एक शानदार व्यक्ति है, लंबे समय से कप्तान रहा है, हमारा मानना ​​है कि आईपीएल में कप्तानी से हटने से उन्हें खेल का अधिक आनंद लेने का मौका मिलेगा।

रोहित के अनुभव पर प्रकाश डालते हुए, बाउचर ने साझा किया, ‘वह अभी भी भारत की कप्तानी करने जा रहे हैं, इसलिए प्रचार होगा। लेकिन आईपीएल में हम चाहते हैं कि वह कप्तानी के अतिरिक्त दबाव के बिना खेलें। हमारा मानना ​​है कि उसके पास जोड़ने के लिए बहुत कुछ है, और हम उसे चेहरे पर मुस्कान के साथ खेल का आनंद लेते हुए, अपने खूबसूरत परिवार के साथ कुछ समय बिताते हुए देखना चाहते हैं।

बाउचर ने पंड्या की कप्तानी की सराहना की

बाउचर ने पंड्या की कप्तानी की भी सराहना की, जिन्होंने अपनी कप्तानी में पहले ही सीजन में गुजरात टाइटंस को आईपीएल का खिताब दिलाया। बाउचर ने पंड्या को लेकर कहा, ” वह मुंबई इंडियंस के हैं। वह अन्य फ्रैंचाइजी में गए। पहले साल में खिताब जीता, दूसरे साल उपविजेता रहे तो जाहिर तौर पर उनमें बहुत अच्छे नेतृत्व कौशल भी हैं।

SHARE