कर्नाटक के कालाबुरागी जिले के एक ही गाँव में 16 साल तक की उम्र के 170 में से 90 बच्चे दिल के मरीज

कर्नाटक के कालाबुरागी जिले के एक ही गाँव में 16 साल तक की उम्र के 170 में से 90 बच्चे दिल के मरीज पाए गए हैं। हाल ही में यहां आयोजित शिविर में इसका खुलासा हुआ है। इनमें से कुछ को तो सर्जरी की जरूरत है। इस खुलासे के बाद जिला कलेक्टर और डीएचओ ने रोगी बच्चों के माता-पिता को बच्चों के बेहतर इलाज का आश्वासन दिया है।

इस शिविर में करीब 170 बच्चों की जांच की गई थी। हैरानी करने वाली बात ये है कि इन बच्चों में से करीब 90 बच्चे हृदय संबंधित बीमारियों से जूझ रहे हैं। इन बीमारियों में कई तरह के हृदय रोग शामिल हैं। बच्चों में हृदय संबंधी रोग जानकर उनके माता-पिता परेशान हो रहे हैं। इस दौरान जिले के डीएचओ ने बताया कि इन बच्चों में से 41 बच्चों को सर्जरी की तुरंत जरूरत है।

बच्चों में लगातार बढ़ती इस समस्या पर वहां मौजूद जिले के कलेक्टर भी हैरान हैं। जिला कलेक्टर ने शिविर में मौजूद लोगों को आश्वासन दिया है कि जिन बच्चों में यह रोग पाया जाएगा, सरकार उनका उचित इलाज कराएगी। इसके अलावा डीएचओ ने कहा कि बिना देरी करे माता-पिता को अपने बच्चों की जांच करानी चाहिए। साथ ही सर्जरी के लिए उन्हें बेस्ट हॉस्पिटल में भी भेजा जाएगा।

चिकित्सा अधिकारियों का कहना है कि बच्चों में अभी से दिल की बीमारी होना भविष्य में खतरनाक साबित हो सकता है। माता-पिता को बिना लापरवाही किए बच्चों की जांच समय से करानी चाहिए।

SHARE