भारत का सबसे लंबा केबल सपोर्ट ब्रिज, लंबाई 2.32 किलोमीटर, ओखा से बेट द्वारका द्वीप तक

भारत का सबसे लंबा केबल सपोर्ट ब्रिज, जिसकी लंबाई 2.32 किलोमीटर है। यह पुल ओखा मुख्य भूमि और बेट द्वारका द्वीप को सड़क मार्ग से जोडता है। प्रधानमंत्री मोदी ने इस सुदर्शन सेतु का उद्घाटन किया। यह सेतु गुजरात के द्वारका जिले में बनाया गया है।

जानकारी के मुताबिक, यह सेतु पीएम का ड्रीम प्रोजेक्ट है, जिससे लोगों को काफी लाभ मिलने वाला है। सुदर्शन सेतु अब तक का भारत का सबसे लंबा केबल सपोर्ट वाला पुल है, जिसकी लंबाई 2.32 किलोमीटर है। इस पुल के निर्माण में कुल 980 करोड़ रुपए का खर्च आया है। इस पुल से ओखा मुख्य भूमि और बेट द्वारका द्वीप आपस में सडक मार्ग से जुड गए हैं। इससे पहले ओखा से द्वारका द्वीप पर आने जाने के लिए नौकाओं का इस्तेमाल किया जाता था।

यह पुल भारत का सबसे लंबा केबल सपोर्ट पुल है, जिसके फुटपाथ के ऊपरी हिस्से में सौर पैनल लगे हुए हैं। इन सोलर पैनलों से 1 मेगावाट की बिजली पैदा होगी। इस पुल का शिलान्यास पीएम ने अक्टूबर साल 2017 में किया था। यह पुल फोरलेन है और इसके दोनों तरफ 2.50 मीटर चौड़े फुटपाथ बनाए गए हैं।

यह पुल देखने में काफी सुंदर और आकर्षित है, जो कि आने वाले सभी पर्यटकों के बीच आकर्षण का केंद्र होगा। पुल पर शानदार कलाकृति देखने को मिलेगी। सुदर्शन पुल भगवान कृष्ण को समर्पित किया गया है, इसके फुटपाथ को भगवत गीता के श्लोकों और भगवान श्री कृष्ण की छवियों से सजाया गया है।

SHARE