पाकिस्तान के नए प्रधानमंत्री बन गए शाहबाज़ शरीफ, 4 मार्च को लेंगें शपथ

इस्लामाबाद।

शाहबाज़ शरीफ पाकिस्तान के 24वें प्रधानमंत्री चुने गए हैं। पाक संसद में उन्हें सबसे ज्यादा 201 वोट मिले। उनके प्रतिद्वंदी PTI के नेता उमर अयूब खान को सिर्फ 92 वोट मिले, इसके बाद स्पीकर ने प्रधानमंत्री के रूप में शाहबाज शरीफ के नाम की घोषणा की, इसके बाद PMLN और PPP समेत सभी पार्टियों के सदस्यों ने उनसे हाथ मिलाकर उन्हें बधाई दी।

शाहबाज़ शरीफ 4 मार्च को प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे। इस शपथ ग्रहण समारोह में सभी नेताओं को बुलावा भेजने की तैयारी की जा रही है। पाकिस्तान के चुनाव नतीजों ने हर किसी को हैरान कर दिया था, क्योंकि इन नतीजों में किसी को भी बहुमत नहीं मिला। पाकिस्तान में 266 सीटों पर मतदान हुआ था। जबकि यहां की नेशनल एसेंबली में 366 सीटें हैं, बाकी 70 सीटें आरक्षित हैं। इनमें से 10 सीटें गैर मुस्लिमों के लिए हैं और बाकी 60 सीटें महिलाओं के लिए आरक्षित हैं।

इस चुनाव में इमरान खान की PTI ने 93 सीटें जीतीं, नवाज़ शरीफ़ की PML-N को महज़ 75 सीटें मिलीं और बिलावल भुट्टो की PPP को 54 सीटों से ही संतोष करना पड़ा। इनके अलावा दूसरे छोटे दलों को 21 सीटें मिली हैं। लेकिन सरकार बनाने के लिए जिस बहुमत की जरूरत थी, उसका आंकड़ा 134 था, जो इनमें से किसी भी दल के पास नहीं था।

SHARE