कुछ ऐसी इनकम जिस पर नहीं लगता इनकम टैक्स

नई दिल्ली।

कुछ ऐसी इनकम भी हैं जिन पर इनकम टैक्स नहीं लगता है।अक्सर लोग यही जानते हैं कि हर कमाई पर इनकम टैक्स लगता है। सैलरी के अलावा बचत से आने वाले ब्याज, घर से हो रही कमाई, साइड बिजनेस, कैपिटल गेन्स जैसी कई चीजें इसमें शामिल हैं।

लेकिन कुछ ऐसे इनकम सोर्स भी हैं जिनपर कोई टैक्स नहीं लगता है। PF अकाउंट में आपकी ओर से जमा रकम पर आयकर कानून की धारा 80C के तहत आयकर में छूट मिलती है। आपके EPF अकाउंट में नियोक्ता की तरफ से जमा किये जाने वाले रकम पर भी टैक्स छूट मिलती है। इसमें शर्त यह है कि यह रकम आपके मूल वेतन के 12% से अधिक नहीं होनी चाहिए। लेकिन यदि यह रकम इससे अधिक है तो बाकी रकम पर आपको आयकर देना होगा।

इक्विटी, म्युचुअल फंड में निवेश पर एक साल बाद इन्हें बेचने पर मिलने वाला एक लाख रुपये तक का रिटर्न टैक्स फ्री होता है। इस रिटर्न की गणना LTCG के तहत होती है।

शादी-विवाह में दोस्तों या रिश्तेदारों से मिले गिफ्ट पर टैक्स नहीं चुकाना पड़ता बशर्ते कि वह शादी के आसपास ही मिला हो और 50000 रुपये से अधिक मूल्य का नहीं हो।

बैंक के बचत खाते से एक साल में 10,000 रुपये तक का ब्याज मिलता है तो आयकर कानून के सेक्शन 80TTA के अंतर्गत आयकर से छूट मिलती है।

जीवन बीमा पॉलिसी की मैच्योरिटी पर मिलने वाली रकम पूरी तरह आयकर मुक्त होती है। इसमें शर्त यह है कि आपकी जीवन बीमा पॉलिसी का सालाना प्रीमियम उसके सम अस्योर्ड के 10% से अधिक न हो।

नौकरी से स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति (VRS) लेते हैं तो आपको उस मिलने वाली 5 लाख रुपये तक की रकम आयकर मुक्त होती है।

अपने माता-पिता से विरासत में संपत्ति, जेवर या नकदी मिली है तो इस पर आयकर नहीं होता है।

साझेदारी फर्म के साझीदार को मिला हुआ लाभ का हिस्सा आयकर से मुक्त होता है।

कृषि से होने वाली उपज, किराए के रूप में मिलने वाली रकम आदि, कृषि फ़ार्म बनाकर खेती करने से होने वाली आमदनी भी आयकर से मुक्त है।

SHARE