यूपी का एक हवाई अड्डा जिसने अपनी तीन महीने की उम्र में ही पछाड़ दिए 65 हवाई अड्डे

अयोध्या।

यूपी का एक हवाई अड्डा जिसने अपनी तीन महीने की उम्र में ही 65 हवाई अड्डे पछाड़ दिए। पैसेंजर एण्‍ड एयरक्राफ्ट मूवमेंट के मामले में केवल तीन महीने में उत्‍तर प्रदेश का नंबर वन डोमेस्टिक एयरपोर्ट बनने वाले इस एयरपोर्ट ने देश के 74 घरेलू एयरपोर्ट में से 65 हवाई अड्डों को पीछे छोड़कर नौवें पायदान पर अपनी जगह बना ली है।

एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया के आंकड़ों के अनुसार, अयोध्‍या के महर्षि वाल्‍मीकि एयरपोर्ट का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 30 दिसंबर 2023 को किया था। जनवरी 2024 में अयोध्‍या एयरपोर्ट से विभिन्‍न गंतव्‍यों के बीच 170 फ्लाइट्स ने आवागमन किया था। वहीं, अयोध्‍या से आने-जाने वाले यात्रियों की संख्‍या 24886 थी। इस आंकड़े के साथ, अयोध्‍या एयरपोर्ट घरेलू एयरपोर्ट की श्रेणी में सूबे का तीसरे और देश में 26वां एयरपोर्ट बन गया।

फरवरी माह में अयोध्‍या एयरपोर्ट से आवागमन करने वाले विमानों की संख्‍या 665 थी, जबकि यात्रियों की संख्‍या 90183 थी। इस आंकड़े के साथ अयोध्‍या एयरपोर्ट 26वें पायदान से छलांग लगाकर सूबे का पहला घरेलू एयरपोर्ट बन गया है, जबकि पूरे देश की बात करें तो अयोध्‍या एयरपोर्ट नौवें पायदान पर पहुंच गया है।

SHARE