ईरान द्वारा कब्जे में लिए गए इजरायली-संबद्ध कंटेनर जहाज पर 17 भारतीय चालक दल के सदस्यों की रिहाई जल्दी होगी

विदेश मंत्री जयशंकर ने कहा कि ईरान द्वारा कब्जे में लिए गए इजरायली-संबद्ध कंटेनर जहाज पर 17 भारतीय चालक दल के सदस्यों की रिहाई जल्दी होगी। विदेश मंत्री जयशंकर ने रविवार को अपने दोनों देशों के समकक्षों से बात की।

विदेश मंत्री जयशंकर ने कहा कि उन्होंने ईरान के रिवोल्यूशनरी गार्ड्स द्वारा कब्जे में लिए गए इजरायली-संबद्ध कंटेनर जहाज पर 17 भारतीय चालक दल के सदस्यों की रिहाई के संबंध में अपने ईरानी समकक्ष होसैन अमीर अब्दुल्लाहियन से भी बात की थी।

बातचीत के बाद ईरानी विदेश मंत्री अमीर अब्दुल्लाहियन ने उल्लेख किया कि वे हिरासत में लिए गए जहाज से संबंधित विवरणों पर नजर रख रहे हैं और जल्द ही जब्त किए गए जहाज के चालक दल के साथ भारत सरकार के प्रतिनिधियों की बैठक की संभावना प्रदान की जाएगी। ईरान ने गाजा में युद्ध को रोकने के लिए संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद सहित अंतरराष्ट्रीय संस्थानों के माध्यम से भारत की निरंतर भूमिका और प्रयासों का भी आह्वान किया है।

उन्होंने कहा, ‘हम भारतीय नागरिकों की सुरक्षा, कुशलता और उन्हें शीघ्र मुक्त कराना सुनिश्चित करने के लिए तेहरान और दिल्ली, दोनों जगहों पर राजनयिक माध्यमों से ईरानी अधिकारियों के संपर्क में हैं।’ एमएससी (मेडिटेरेनियन शिपिंग कंपनी) ने कहा कि वह चालक दल के 25 सदस्यों की सलामती और जहाज की वापसी के लिए संबंधित अधिकारियों के साथ मिलकर काम कर रही है।

SHARE